Loading...

गुरुवार, 31 जुलाई 2014

दुनिया के पहले बिजली से चलने वाले विमान

1




लंदन: विश्व के पहले पूरी तरह से बिजली चालित विमान ने आकाश में सफलतापूर्वक उड़ान भरी। इस विमान को बनाने वाली कंपनी एयरबस ने बताया है कि यह विमान हवाई यात्रा की लागत में एक तिहाई से अधिक तक की कमी ला सकता है।
‘ई फैन’ के नाम वाले प्रयोग के तौर पर उड़ाए गये इस छोटे विमान ने दक्षिण-पश्चिमी फ्रांस में बौर्डिओक्स के निकट एक हवाई-अड्डे से उड़ान भरी और यह हरित, शांतिपूर्ण और सस्ती हवाई यात्रा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है।
एयरबस द्वारा निर्मित ई फैन की लंबाई 19 फुट से कुछ अधिक है और इससे एक हेयर ड्रायर से थोड़ा ही अधिक शोर होता है। 120 लिथियम आयन बहुलक बैटरी से युक्त इस विमान ने पिछले महीने 10 मिनट से अधिक समय तक उड़ान भरी और बिना रीचार्ज के यह विमान लगभग एक घंटे तक आसमान में उड़ान भर सकता है।
एक वेबसाइट के मुताबिक एयरबस ने बताया है कि ई फैन की एक घंटे की व्यावसायिक उड़ान में केवल 16 अमेरिकी डॉलर की लागत आएगी जबकि इसी आकार के पेट्रोल से चलने वाले विमान पर 55 अमेरिकी डॉलर की लागत आती है। (एजेंसी) sabhar :http://zeenews.india.com/

1 टिप्पणियाँ :

BLOGPRAHARI ने कहा…

आपका ब्लॉग देखकर अच्छा लगा. अंतरजाल पर हिंदी समृधि के लिए किया जा रहा आपका प्रयास सराहनीय है. कृपया अपने ब्लॉग को “ब्लॉगप्रहरी:एग्रीगेटर व हिंदी सोशल नेटवर्क” से जोड़ कर अधिक से अधिक पाठकों तक पहुचाएं. ब्लॉगप्रहरी भारत का सबसे आधुनिक और सम्पूर्ण ब्लॉग मंच है. ब्लॉगप्रहरी ब्लॉग डायरेक्टरी, माइक्रो ब्लॉग, सोशल नेटवर्क, ब्लॉग रैंकिंग, एग्रीगेटर और ब्लॉग से आमदनी की सुविधाओं के साथ एक सम्पूर्ण मंच प्रदान करता है.
अपने ब्लॉग को ब्लॉगप्रहरी से जोड़ने के लिए, यहाँ क्लिक करें http://www.blogprahari.com/add-your-blog अथवा पंजीयन करें http://www.blogprahari.com/signup .
अतार्जाल पर हिंदी को समृद्ध और सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता आपके सहयोग के बिना पूरी नहीं हो सकती.
मोडरेटर
ब्लॉगप्रहरी नेटवर्क

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting