Network blog

कुल पेज दृश्य

सोमवार, 21 जुलाई 2014

अमेरिका तक सुरंग के जरिए दौड़ेगी चीन की बुलेट ट्रेन

0



पेइचिंग. चीन अमेरिका तक रेल लाइन बिछाने और बुलेट ट्रेन सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है. इसके लिए चीन ने प्रशांत महासागर के नीचे सुरंग बनाकर अमेरिका तक 13 हजार किलोमीटर लंबी बुलेट ट्रेन चलाने के लिए रेल लाइन बिछाने की महत्वाकांक्षी योजना बनाई है. यह रेलवे लाइन अलास्का और कनाडा होते हुए अमेरिका तक पहुंचेगी.
प्रस्तावित रेल लाइन उत्तर-पूर्वी चीन से शुरू होकर रूस के पूर्वी साइबेरिया, बेरिंग स्ट्रैट, अलास्का, कनाडा होते हुए अमेरिका तक बिछाई जाएगी. चीन की इंजिनियरिंग अकादमी के अधिकारी एवं रेलवे के जानकार वांग मेंगशु ने पत्रकारों को यह जानकारी दी.
इस रेलवे लाइन पर बुलेट ट्रेन 350 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेगी. इससे उत्तर पूर्वी चीन के यात्री मात्र दो दिनों में अमेरिका पहुंच जाएंगे. उन्होंने बताया कि चीन की ही तरह रूस भी रेल नेटवर्क पर बहुत अधिक निर्भर है और उसने भी इस योजना में रूचि दिखाई है.
इस प्रोजेक्ट का नाम रखा गया है-चीन-रूस प्लस अमेरिका रेल लाइन. यह कुल 13,000 किलोमीटर की होगी. दूसरी ओर चीन ट्रांस एशियन रेल लाइन पर अगले महीने से काम शुरू कर रहा है. इसके तहत चीन से रेल लाइन वियतनाम, मलेशिया, सिंगापुर होते हुए थाईलैंड तक जाएगी.


पेइचिंग टाइम्स समाचार पत्र ने वांग के हवाले से लिखा है कि रूस के मध्य बेरिंग स्ट्रैट और अलास्का से जाने वाली रेलवे लाइन के लिए 200 किमी की भूमिगत सुरंग बनायी जाएगी.
sabhar :http://www.palpalindia.com/

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting