Loading...

शनिवार, 12 जुलाई 2014

बादाम खाने से आपका ‘दिल’ रहेगा स्वस्थ

0

बादाम खाने से आपका ‘दिल’ रहेगा स्वस्थ

लंदन : एक अध्ययन के मुताबिक हर दिन मुट्ठीभर बादाम दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है। अध्ययन का दावा है कि बादाम खाने से हृदय की रक्त वाहिकाएं स्वस्थ रहती हैं। ब्रिटेन में एश्टन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया कि बादाम खाने से रक्त में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा में उल्लेखनीय रूप से बढ़ोत्तरी होती है जिसके कारण रक्तचाप बढ़ता है और रक्त प्रवाह में सुधार होता है।
शोधकर्ताओं ने बताया है कि ये नए तथ्य उस अवधारणा की पुष्टि करते हैं कि भूमध्यसागरीय क्षेत्र में बादाम से भरपूर भोजन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह अध्ययन एश्टन यूनिवर्सिटी में बायोमेडिकल साइंसेज में प्रोफेसर और स्कूल ऑफ लाइफ एंड हेल्थ साइंसेज में कार्यकारी डीन प्रोफेसर हेलेन ग्रीफिथ के नेतृत्व में किया गया था।
शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने स्वस्थ युवाओं, अधेड़ उम्र के व्यक्तियों और हृदय की बीमारियों से ग्रस्त युवा व्यक्तियों के समूहों के बीच अल्प अवधि के लिए बादामयुक्त भोजन के प्रभाव को लेकर शोध किया था। शोध में उच्च रक्तचाप या अधिक वजन की समस्या से ग्रस्त व्यक्तियों को भी शामिल किया गया था। sabhar :http://zeenews.india.com/

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting