Loading...

मंगलवार, 8 अप्रैल 2014

खुलासा! टीवी शो में फिक्स होती हैं दर्शकों की तालियां और हंसी

0



मुंबई। घर पर बैठकर टीवी पर शोज देखते समय आपको जरूर ऐसा लगता होगा कि काश हम भी टीवी पर दिखाई दें, भले ही दर्शक के तौर पर। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो दर्शक शो में हंसते हैं, तालियां बजाते हैं और सवाल पूछते हैं, उनमें से बहुत सारे पैसे देकर शो में बुलाए जाते हैं। चौंकिए मत! ये सच है। उन्हें ये सब करने के लिए पैसे दिए जाते हैं। वे पेड ऑडियंस के तौर पर काम करते हैं।
जी हां हमारे सहयोगी अखबार मिड डे की खबर के मुताबिक ये दर्शक पेड होते हैं। इन्हें पैसों के साथ-साथ 12 घंटे की शिफ्ट के हिसाब से खाना-पीना भी दिया जाता है। टीवी शो में शामिल होने वाला एक दर्शक औसतन 12 घंटे के 1500 रुपए से ज्यादा नहीं कमा पाता। ऐसा नहीं है कि कोई भी दर्शक के तौर पर शो में शामिल होकर कमाई कर सकता है। दर्शकों को उनके लुक और पर्सनेलिटी के हिसाब से उन्हें काम मिलता है।
कास्टिंग एजेंट के तौर पर पिछले 25 साल से इस इंडस्ट्री में काम कर रहे पप्पू लेखराज बताते हैं, 'इंडस्ट्री में काम करने के लिए ये एक अच्छा ऑपशन है। इसे करियर की तरह लिया जाता है। अधिकतर रियलिटी शोज को दर्शकों की जरूरत होती है। कुछ लोगों को डेली बेसिस पर पैसे मिलते हैं। 12 घंटे की शिफ्ट में इन्हें खाना-पीना भी दिया जाता है।
प्रतिज्ञा और खामोशियां जैसे शोज के प्रोडक्शन हेड कहते हैं, 'रियलिटी शोज और बाकी फिक्शन शोज के दर्शक अलग होते हैं। फिक्शन शोज में कई जूनियर आर्टिस्ट भी काम करते हैं। रियलिटी शोज 12 घंटे तक चलते हैं वहीं, फिक्शन शोज 8 घंटे तक चलते हैं। इस दौरान उन दर्शकों को खाना पीना भी दिया जाता है।
सलीम रज्जाक रियलिटी शोज में दर्शक के तौर पर जा रहे हैं। उन्होंने बताया, 'मैं एक साल से बतौर दर्शक काम कर रहा हूं, मुझे महीने में 6 हजार से 8 हजार रुपये मिल जाते हैं। ये एक अच्छा काम है। मैं बहुत प्रोफेश्नल हो गया हूं। मैं बहुत खुश हूं क्योंकि इस बहाने से मुझे अपने फेवरेट स्टार्स से मिलने का मौका मिलता है।'
एक और दर्शक अमित पटेल कहते हैं कि उनके पास कोई काम नहीं था, लेकिन जब उनके दोस्त ने उन्हें इस काम के बारे में बताया तो वे खुश हो गए। उन्होंने कहा, 'आज मैं 4 से 6 हजार कमा लेता हूं। मुझे ज्यादा कुछ नहीं करना होता है। बस भीड़ में बैठकर सभी आदेशों का पालन करना होता है।'sabhar :http://www.jagran.com/

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting