शुक्रवार, 11 अप्रैल 2014

पहला सोलर विमान बिना ईंधन भरेगा उड़ान

दुनिया का पहला सोलर विमान बिना ईंधन भरेगा उड़ान, देखें तस्वीरें

बर्न. स्विट्जरलैंड के दो दिग्गज पायलटों आंद्रे वुर्सबर्ग और बेट्रेंड पैकर्ड ने अपनी टीम के साथ मिलकर दुनिया के एकमात्र ऐसे सोलर प्लेन का निर्माण किया है जो दिन और रात दोनों समय बिना किसी फ्यूल सपोर्ट के उड़ सकेगा। स्विट्जरलैंड के रक्षामंत्री यूली म्यूरर ने बुधवार को एक समारोह में इस सोलर प्लेन (इम्पल्स-2) का अनावरण किया गया। अगले कुछ महीनों में फ्लाइट टेस्टिंग भी शुरू हो जाएगी। इससे पहले भी यह टीम छोटी-छोटी चार यात्राओं पर जा चुकी है। 
भारत से गुजरेगा विमान
 
विश्व भ्रमण मिशन- 2015 की शुरुआत फारस की खाड़ी के रेगिस्तान से होकर भारत, म्यांमार, चीन की विश्व प्रसिद्ध दीवार और अमेरिका, दक्षिणी यूरोप और उतरी अफ्रीका से गुजरेगा जो वापस फारस की खाड़ी में आकर समाप्त हो जाएगा। विमान के रुकने का स्थान अभी तय नहीं हुआ है।
 
यात्रा से देते हैं संदेश
 
स्वीट्जरलैंड के दोनों पायलट पूरी दुनिया को सौर ऊर्जा के उपयोग का संदेश देते हैं। ऊर्जा के इस विकल्प का पुरजोर समर्थन करने वाले ये पायलट अपने आविष्कार और एडवेंचर उड़ानों से इसे और मजबूती के साथ लोगों के समक्ष रखते हैं। युवाओं पर इनका खास जोर रहता है। 

दुनिया का पहला सोलर विमान बिना ईंधन भरेगा उड़ान, देखें तस्वीरें

पायलटों की जरूरतें 
 
> 4 से 5 दिन उड़ सकेगा प्रत्येक पायलट
> 2.4 किलोग्राम खाने की होगी रोजाना जरूरत
> 2.5 लीटर पानी की होगी जरूरत
> 01 लीटर स्पोट्र्स ड्रिंक हर रोज लगेगा 
> इमरजेंसी के दौरान पॉयलट की सीट में पैराशूट और लाइफ रैफ्ट लगे हुए हैं।
sabhar :http://www.bhaskar.com/

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

शादीशुदा पुरुष किशमिश के साथ करें इस 1 चीज का सेवन, होते हैं ये जबर्दस्त 6 फायदे

किशमिश के फायदे के बारे में आपने पहले भी जरूर पढ़ा होगा लेकिन यहां पर वैज्ञानिक रिसर्च पर आधारित कुछ ऐसे बेहतरीन फैक्ट बताए जा रहे हैं जो श...