Network blog

कुल पेज दृश्य

गुरुवार, 3 अप्रैल 2014

हैरी पॉटर की अदृश्य घड़ी बनेगी हकीकत और पढ़ें

0

हैरी पॉटर की अदृश्य घड़ी बनेगी हकीकत

भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक ने हैरी पॉटर फिल्मों की शैली की अदृश्य घड़ी को साकार रूप देने में महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

उन्होंने धातु की एक ऐसी पट्टी तैयार की है जो प्रकाश को नई दिशा में मोड़ देती है।
काल्पनिक अदृश्य घड़ियों के पीछे वह सिद्धांत काम करता है कि किसी वस्तु के आसपास प्रकाश को रोकने और उसे नई दिशा में मोड़ देने से वह वस्तु आंखों के लिए अदृश्य हो जाती है। हॉलीवुड फिल्मों में यह काफी आसान तकनीक लग सकती है लेकिन असल जिंदगी में इसे तैयार करना काफी मुश्किल है क्योंकि प्रकृति में मौजूद किसी भी पदार्थ में वह गुण मौजूद नहीं है, जो प्रकाश को एक विशेष दिशा में मोड़ दे।
यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा में सहायक प्रोफेसर देबाशीष चंद्रा ने इसे सच कर दिखाया है। उन्होंने इस काम को पूरा करने के लिए एक कृत्रिम नैनो ढांचा तैयार किया है जिसे मेटामटीरियल्स नाम दिया गया है। चंद्रा और अन्य नैनो तकनीक विशेषज्ञों ने धातु की कई परतों वाली एक 3डी पट्टी तैयार की है। उन्होंने इस काम को नैनो ट्रांसफर प्रिंटिंग से पूरा किया है जिसका इस्तेमाल प्रकाश के प्रसार को रोकने के लिए किया जाता है।
चंद्रा ने बताया कि हमें उम्मीद है, नैनो ट्रांसफर प्रिंटिंग तकनीक के इस्तेमाल से हम प्रकाश को विशेष दिशा में मोड़ देने वाले धातु का बड़ा टुकड़ा तैयार कर सकते हैं। जिससे काल्पनिक उपकरणों को हकीकत में ढाला जा सकेगा। यह शोध 'जर्नल एडवांस्ड ऑप्टिकल मटेरियल्स' में प्रकाशित हुआ है। SABHAR :http://hindi.ruvr.ru/
और पढ़ें: http://hindi.ruvr.ru/news/2014_04_03/270685465/

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting