शनिवार, 12 अप्रैल 2014

वजन घटाने से लेकर जवां त्वचा तक, जानें तरबूज के 7 बड़े फायदे

गर्मियों में फायदों से भरा है खरबूज

गर्मियों में फायदों से भरा है खरबूज


प्यास बुझाने से लेकर पोषण तक, गर्मियों के फल तरबूज के फायदे ढेर सारे हैं।

इसमें मौजूद 92 प्रतिशत पानी न सिर्फ इस मौसम में आपको डीहाइड्रेशन से बचाता है बल्कि इसमें ऐसे कई पोषक तत्व हैं जो आपके लिए सेहत से जुड़े कई फायदों का सबब है।

वजन घटाने में फायदेमंद

तरबूज में मौजूद सिट्रयूलाइन नामक तत्व शरीर से फैट्स कम करने में मददगार है। यह फैट्स बनाने वाली कोशिकाओं की सक्रियता कम करता है। इसके अलावा, इसमें पानी अधिक है जो डाइटिंग के दौरान बेहतरीन विकल्प है।

दिल और हड्डियों के रोग में फायदेमंद

तरबूज में मौजूद लाइकोपीन दिल और हड्डियों, दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद है। यह शरीर में रक्त संचार ठीक करता है जिससे दिल से जुड़े रोगों का रिस्क कम होता है।

इसके अलावा, तरबूज में अच्छी मात्रा में पोटेशियम है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

जवां त्वचा के लिए

तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी, फ्लेवनॉयड्स, कैरीटोनॉयड्स आदि तत्व होते हैं जो त्वचा के कसाव को बरकरार रखने और लंबे समय तक एजिंग के निशानों को दूर रखने में मददगार हैं।

किडनी के लिए फायदेमंद

तरबीज युरीन के फ्लो को ठीक रखता है और लिवर की प्रक्रिया सुचारु रखता है। इसके सेवन से पाचन ठीक तरह से होता है और किडनी से जुड़े रोगों का रिस्क कम होता है।

मांसपेशियों के लिए फायदेमंद

तरबूज में पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है जो शरीर में नर्वस सिस्टम और मांसपेशियों की सेहत के लिए जरूरी है। इसके सेवन से मांसपेशियों से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है।

प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है

तरबूज में अल्काइन अधिक मात्रा में होते हैं जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाते हैं और बुखार व संक्रमण से दूर रखने में मददगार होते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

तरबीज में बीटा कैरोटीन है जो रतौंधी और मोतियाबिंद जैसे रोगों से बचाव में मददगार है। इसका नियमित सेवन आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है।

sabhar : http://www.amarujala.com/

1 टिप्पणी:

  1. वजन घटाने में तरबूज वाकई में फायदेमंद है वजन घटाने के और तरीके जाने

    obesity and magical weight loss tips

    जवाब देंहटाएं

कोरोनावायरस / महामारी से लड़ने में रोबोट्स की मदद लेगा भारत, यह संक्रमितों तक खाना-दवा पहुंचाएंगे, टेम्परेचर और सैंपल लेने का काम भी करेंगे

दैनिक भास्कर Apr 06, 2020, 02:05 PM IST नई दिल्ली..  कोरोना से लड़ने के लिए चीन समेत दुनियाभर के कई देश रोबोट्स की मदद ले रहे हैं। यह ...