Loading...

गुरुवार, 6 मार्च 2014

बूढ़ी दिखना चाहती है जवान दिखने वाली दादी

0



सैंतालीस वर्षीय एन बोल्टन का सबसे बड़ा दु:ख यह है कि वे 47 वर्ष की हो चुकी हैं लेकिन अपनी उम्र से आधी की दिखती हैं। वे अपने चेहरे को बूढ़ा दिखाने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी भी कराना चाहती हैं। उनकी अपनी उम्र से कम दिखने की हालत के चलते उनके दोस्तों और बॉयफ्रेंड्‍स ने उन्हें छोड़ दिया है। उनका कहना है कि कभी-कभी तो लोग गलती से उन्हें उनके बेटे की गर्लफ्रेंड समझ लेते हैं। 

ब्रिटेन में लाखों लोग खुद को जवान दिखने के लिए करोड़ों खर्च करते हैं लेकिन एक नानी एन बोल्टन का कहना है कि वे कॉस्मेटिक सर्जरी करा कर अपनी उम्र को अधिक बड़ा दिखाना चाहती हैं। चार बच्चों की मां एन को लोग समझ लेते हैं कि उनकी उम्र तीस से तीस वर्ष के बीच में है। पर वे इस स्थिति को सुखद नहीं वरन् अपने लिए अभिशाप समझती हैं। 

उनका कहना है कि उनके कम उम्र दिखने के बाद एक विवाह टूट गया है और दो लम्बे समय से चले आ रहे रिश्ते खत्म हो गए क्योंकि उनसे हमेशा ही कम उम्र के युवा बातचीत करने में दिलचस्पी दिखाते हैं। 

उनके ईष्यालु साथियों ने उन्हें छोड़ दिया क्योंकि बोल्टन के साथ होने पर वे लोगों को अधिक उम्र के दिखते हैं। उनका सबसे बड़ा लड़का अभी पिता बना है, उसे भी अपनी मां के साथ दिखने से नफरत है क्योंकि लोग उसकी मां को उसकी गर्लफ्रेंड समझते हैं। वे कहती है कि अपने चेहरे पर झ‍ुर्रियां लाने के लिए मैं कुछ भी करने को तैयार हूं।

ब्रिस्टल में एक मार्केट स्टाल पर काम करने वाली एन का विवाह संगीत निर्देशक क्रिस्टोफर बोल्टन से हुआ था। उस समय दोनों की ही उम्र 24 की थी। कुछेक वर्षों बाद दोनों में दिखने को लेकर झगड़ा होने लगा। उस समय वे करीब तीस वर्ष की थी लेकिन उनके पति ने देखा कि युवा लोग उनमें ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं। कई वर्षों के बाद बोल्टन युवा ही दिखती रहीं जबकि उसके पति अधिक उम्र के दिखने लगे। इससे दोनों के बीच झगड़े और बढ़ने लगे। 

आखिरकार दोनों अलग हो गए जबकि उनके आर्थर (25) और केल्विन (19) दो बेटे थे। बोल्टन का कहना है कि हम दोनों ही एक ही उम्र के थे लेकिन क्रिस्टोफर को इस बात से नफरत थी कि लोग सोचें कि उन्होंने एक युवा महिला से शादी की है इसलिए मैं कोशिश करती थी कि ऐसी ड्रेस पहनूं कि अधिक बूढ़ी दिखूं। तब बोल्टन 32 वर्ष की थीं और एक टीवी एक्सट्रा के तौर पर भी काम करती थी। 

चार वर्ष बाद उन्होंने रॉयल मेल के लिए काम करने वाले ब्रायन ग्राहम से संबंध बनाया। ब्रायन उनसे मात्र दो वर्ष अधिक बड़ा था और तब एन भी 36 की थी लेकिन लगती 25-26 क‍ी थी। दोनों के दो बेटे, जोशुआ (13) और जैकब (7), हुए। 

हालांकि वह चार वच्चों की मां थी लेकिन इसके बाद भी उसकी उम्र पर इसका कोई असर नहीं दिखा। ग्राहम जब 42 का था, तब बोल्टन 22 की दिखती थी। लोगों को विश्वास नहीं होता था कि मैं चार बच्चों की मां हूं। 

अब ब्रायन को लोगों द्वारा यह बात पूछने से चिढ़ पैदा होती थी कि ग्राहम उनका भाई या पिता था। उनकी भी समझ में आने लगा कि चीजें किस दिशा में आगे जा रही थीं। बोल्टन का कहना है कि अगर इन बातों में कोई बदलाव संभव होता तो मैं कर सकती थी लेकिन अधिक उम्र की दिखना उसके लिए संभव नहीं था। पांच वर्ष बाद दोनों अलग हो गए। 

बोल्टन कहती हैं कि उनसे ज्यादातर नौजवान लड़के बात करते थे। शुरू में यह अच्छा लगा लेकिन बाद में मैं इससे बोर हो गई। आखिरकार 42 वर्ष की उम्र में बोल्टन को एक 32 वर्षीय इलेक्ट्रीशियन पॉल स्मिथ मिला। पॉल काफी परिपक्व था और बोल्टन को लगा कि उसके जवान दिखने से उसे किसी प्रकार की ईर्ष्या नहीं होगी। लेकिन कुछ समय के बाद पुरानी समस्याएं फिर सिर उठाने लगीं। 

जब दोनों साथ निकलते तो लोग हमें घूरने लगते और वे पॉल को डर्टी ओल्डमैन कहते। 'कोई भी इस बात पर विश्वास नहीं करता कि मैं पॉल की तुलना में 10 वर्ष अधिक बड़ी हूं। और जब वे पॉल के साथ भी होतीं तब भी लोग सोचते थे कि मैं पॉल की साथी नहीं हो सकती। मुझ पर लोग यह आरोप भी लगाने लगे कि मैंने पैसा कमाने के लिए 
बूढे मर्दों से शादी करती हूं।' इस वर्ष की शुरुआत में पांच वर्ष साथ बिताने के बाद दोनों अलग हो गए। 

बोल्टन का कहना है कि एक बार मैं फिर अकेली हूं और वह भी इस कारण से क्योंकि मैं जवान दिखती हूं। इसके बाद से उन्होंने अपनी उम्र के लोगों से विवाह की बात करनी चाही लेकिन उन्हें ऐसे लोगों से प्रस्ताव मिले जोकि उनसे बीस साल तक छोटे हैं। लोग सोचते होंगे कि यह बहुत अच्छी बात है लेकिन उन्हें यह बात भी पता होना चाहिए कि मैं चार बच्चों की मां हूं और अब किसी बच्चे के साथ डेट पर नहीं जाना चाहती हूं। 

न केवल उनकी लव लाइफ वरन उनका पारिवारिक जीवन भी इससे बुरी तरह प्रभावित हुआ है। वे अपने सबसे बड़े बेटे आर्थर के साथ शॉपिंग पर जाना पसंद करती थीं लेकिन वह इस स्थिति से आजिज आ गया कि लोग मुझे उसकी गर्लफ्रेंड समझने लगते। 

लोग यह मानते कि उसने मुझे फांस लिया है। लोगों को यह समझाना मुश्किल होता कि मैं उसकी मां हूं। मैं इस बात पर विश्वास नहीं कर सकी कि मेरे युवा दिखने से यह बात पैदा हो गई कि मैं और मेरा बेटा किसी से भी मिल नहीं सकता था। 

अब उसका एक बच्चा भी हो गया है ‍और जब वे आर्थर के बच्चे को खिलाने के लिए बाहर जाती हैं तो लोग सोचने लगते हैं कि मैं और मेरा बेटा बच्चे के माता-पिता हैं। जब मैं लोगों से कहती हूं कि मैं एक बच्चे की दादी हूं। उनके लिए मित्रता करना मुश्किल हो गया है। 

मेरी उम्र की औरतें जब मेरे पास खड़ी होती हैं तो ईर्ष्यालु होने लगती हैं। वे मुझे ऊपर से नीचे तक देखती हैं और वे मुझे बिच (कुतिया) तक कह देती हैं, इसलिए मजबूरी में मुझे उन औरतों के साथ घूमना फिरना पड़ता है जोकि मेरे बेटे से भी कम उम्र की होती हैं लेकिन इस मामले में मैं क्या कर सकती हूं? sabhar :http://hindi.webdunia.com/

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting