Loading...

शनिवार, 1 मार्च 2014

सिर हिलाइए और हो गई पेंमेंट गूगल ग्लास से

0

भविष्य में लोग सिर्फ़ अपने सिर को हिलाकर ख़रीदी गई किसी चीज़ के लिए भुगतान कर सकेंगे. हालांकि ऐसा करने के लिए आपको गूगल ग्लास पहनना होगा.

गूगल ग्लास
इस सुविधा का फ़ायदा ईज़, ग्लासशोल, गूगल ग्लास एक्सप्लोरर जैसे ऐप की मदद से उठाया जा सकता है. अगर आपने गूगल ग्लास पहना है तो इन ऐप की मदद से आप सिर्फ़ दो बार सिर हिलाकर भुगतान कर सकते हैं.

इसके लिए दुकानदार के पास भी ऐसा ही आईओएस या एंड्राएड ऐप होना चाहिए.

फिलहाल इस तरह की सुविधा केवल वर्चुअल मुद्रा 'बिटकॉइन' के साथ उपलब्ध है, लेकिन इसके साथ काफी दिक्कतें हैं. बहुत कम कारोबारी ही वर्चुअल करेंसी को स्वीकार करते हैं.

क्लिक करें पढें: नए साल के पाँच हॉट गैजेट

चुनौतियाँ

 गूगल ग्लास
हाल में तोक्यो स्थित करेंसी बदलने वाले बाज़ार माउंट गॉक्स के नाकाम होने के कारण और बिटकॉइन का मूल्य गिरने के कारण इस पर भरोसा घटा है.

हालांकि ईज़ को उम्मीद है कि वो अपने "नॉड टू पे" सिस्टम का विस्तार कर उसमें यूरो और डॉलर जैसी परंपरागत मुद्रा प्रणालियों को शामिल कर लेगा.

गूगल अपने ग्लास में लगातार नए संशोशन कर रहा है और ऐप जोड़ रहा है. क्लिक करें तस्वीर खींचने और वीडियो बनाने के लिए वॉयस कमांड के अलावा हाल ही में गूगल ने आंख मारने या पलक झपकाने से भी फ़ोटो खींचने का ऐप गूगल ग्लास में डाला है.

गूगल का कहना है कि यह सुविधा वॉयस कमांड से भी ज़्यादा तेज और सुविधाजनक है.

इस गैजेट की मदद से कोई मैसेज भेजने के लिए उसे टाइप करने की जरूरत नहीं है. बस बोलते जाइए मैसेज टाइप होकर चला जाएगा. गूगल ग्लास आपकी आवाज का किसी दूसरी भाषा में अनुवाद भी कर सकता है.
sabhar : http://www.bbc.co.uk/

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting