Loading...

शुक्रवार, 7 फ़रवरी 2014

बिना चाबी लगाए हो जाती है स्टार्ट :एक्सिडेंट से पहले हेलमेट करता है अलर्ट

0

एक्सिडेंट से पहले हेलमेट करता है अलर्ट, बिना चाबी लगाए हो जाती है स्टार्ट

यूं तो ऑटो एक्सपो 2014 में बहुत सारी बाइक्स लॉन्च हुईं लेकिन 137.8cc की UM कंपनी की RENEGADE DUTY बाइक बहुत खास है। इस बाइक में ब्लाइंड स्पॉट मिरर है जो एक खास तरह की टेक्नोलॉजी है। इसमें एक सेंसर होता है जो आपको एक्सिडेंट से पहले अलर्ट कर देता है। हालांकि इस बाइक की कीमत कितनी होगी और यह मार्केट में कब तक आ जाएगी इसका कोई खुलासा नहीं किया गया है।
सेंसर की बात करें तो इसका हेलमेट इसे और भी खास बनाता है। हेलमेट किसी भी होने वाले एक्सिडेंट की सूचना उससे थोड़ी देर पहले ही दे देगा। जैसे ही कोई रुकावट आपकी बाइक के बहुत नजदीक होगी तो हेलमेट से आपको इसकी सूचना तो मिलेगी ही साथ ही फ्रंट मिरर के किनारे पर लगी लाइट भी जलेगी। इसके साथ मिलने वाली मास्टर चाबी भी इसके फीचर्स को बढ़ा देती है जिसे लगाए बिना ही गाड़ी को सेंसर की मदद से अनलॉक किया जा सकता है। यह ऐसी बाइक है जो बहुत सारे फीचर्स लेकर आई है।
एक्सिडेंट से पहले हेलमेट करता है अलर्ट, बिना चाबी लगाए हो जाती है स्टार्ट

इस गाड़ी के साथ जो हेलमेट मिलता है उसमें स्पीकर और सेंसर लगे होते हैं जो यह अलर्ट मैसेज देने का काम करते हैं। जैसे ही कोई दूसरी गाड़ी इस बाइक के नजदीक आती है तो सेंसर उसे अलर्ट कर देता कि एक्सिडेंट होने वाला है। हेलमेट में लगे स्पीकर की मदद से यह सूचना ड्राइवर को दे दी जाती है और ड्राइवर स्थिति को संभाल लेता है। इतना ही नहीं, इस हेलमेट में दाईं और बाईं तरफ लाइट्स लगी होती हैं जो गाड़ी के इंडिकेटर के साथ कम्यूनिकेट करती हैं। अगर आप दायां इंडिकेटर ऑन करते हैं तो हेलमेंट में दाईं साइड की लाइट भी जलने लगती है। ठीक ऐसा ही बांए इंडिकेटर के साथ भी होता है।
एक्सिडेंट से पहले हेलमेट करता है अलर्ट, बिना चाबी लगाए हो जाती है स्टार्ट

इसके हेलमेट में स्पीकर के साथ-साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की सुविधा भी है जिससे आप अपना फोन इसके साथ कनेक्ट कर सकते हैं। इन स्पीकर्स के जरिए आप गाने सुन सकते हैं और फोन भी रिसीव कर सकते हैं। इसमें एक डिलिवरी सिस्टम ट्रेलर है जो एक तरह की ट्रॉली है। इस ट्रॉली को फोल्ड किया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर इसे खोलकर इसमें 50 किलो तक सामान भी रखा जा सकता है। इस ट्रॉली में टायर लगा रहता है जिसकी मदद से इसे आराम से खोलकर ट्रॉली का रूप दिया जा सकता है। यह ट्रॉली बड़े आराम से इसके बैकसाइड में एडजस्ट हो जाती है। 
एक्सिडेंट से पहले हेलमेट करता है अलर्ट, बिना चाबी लगाए हो जाती है स्टार्ट

इस गाड़ी का बैकबोर्ड आप अपने हिसाब से मोडिफाई कर सकते हैं। बाइक की सीट एडजस्टेबल हैं और साथ ही आरामदायक भी हैं। इतना ही नहीं, इसके साथ एक मास्टर चाबी मिलती है जो सीधे गाड़ी के साथ कम्यूनिकेट करती है। इसे गाड़ी में लगाए बिना ही आप गाड़ी को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। आपकी जेब से ही यह चाबी गाड़ी के साथ कम्यूनिकेट कर लेती है। यह बाइक 137.8cc की है। इसमें 4 स्ट्रोक 1-सिलेंडर इंजन है जो 10.97hp की पावर देता है। अगर बात करें इसकी लंबाई-चौड़ाई की तो इसकी लंबाई 1975mm है और इसकी ऊंचाई 1280mm है। इस बाइक का व्हीलबेस 1350mm का है। इसका फ्रंट ब्रेक ‘डिस्क ब्रेक’ है जबकि पिछला ब्रेक ‘ड्रम ब्रेक’ है। यह 5-स्पीड क्लच गियर बाइक है।

एक्सिडेंट से पहले हेलमेट करता है अलर्ट, बिना चाबी लगाए हो जाती है स्टार्ट

इसका टायर एंटी फ्लैट सीलैंट (Anti Flat Sealant) टायर है जिसमें कील या कांच भी घुस जाए तो कोई फर्क नहीं पड़ता है। मतबल अब गाड़ी पंचर हो जाने की वजह से आपकी गाड़ी का बैलेंस नहीं बिगड़ेगा। आप इस टायर का एक काम गाड़ी को बैलैंस करने का भी समझ सकते हैं।

sabhar : bhaskar.com




0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting