Loading...

रविवार, 16 फ़रवरी 2014

चीन के डॉक्‍टरों ने एक टीनएजर लड़की की ब्रेस्‍ट पर नया चेहरा उगा दिया

0

विज्ञान का चमत्‍कार, ब्रेस्‍ट पर उगाया चेहरा!


इसे विज्ञान का चमत्‍कार ही कहेंगे कि चीन के डॉक्‍टरों ने एक टीनएजर लड़की की ब्रेस्‍ट पर नया चेहरा उगा दिया। कुछ समय पहले तक शरीर के किसी अंग के कटने या खराब होने के बाद उसे फिर ठीक करना लगभग असंभव था। लेकिन अब डॉक्‍टर शरीर के किसी भी अंग को दोबारा बनाने में सक्षम हैं।
दरअसल, डॉक्‍टरों ने एक टीनएजर लड़की की ब्रेस्‍ट पर चेहरा उगाकर उसे नया जीवन दिया है। 17 साल की जु जियानमेई जब 5 साल की थीं तो उनका चेहरा आग में बुरी तरह झुलस गया था और अब पिछले सप्ताह उनकी सर्जरी की गई है। ऑपरेशन के बाद होश आने पर अपनी ठुड्डी, पलकें और कान देखकर वह खुशी से फूले नहीं समाई। लेकिन जू ने कहा कि सबसे अच्‍छी बात यह है कि 12 सालों में वह पहली बार अब ठीक से मुस्‍कुरा पाएंगी।
डॉक्टर्स ने जु की टांगों के ब्लड वेसल को उसकी छाती पर प्लांट कर नया चेहरा बनाया। डाक्टरों ने जु की टांगों से ब्लड वेसल निकाले और वॉटर बैलून से इन्हें एक्सपेंड किया गया, ताकि झुलसी हुई त्वचा के अनुसार स्किन तैयार की जा सके। डॉक्टरों को ब्लड वेसल से चेहरा तैयार करने में लगभग एक साल का समय लग गया। डॉक्‍टर जियांग जेझांग के कहे अनुसार, 'अब जु खुद अपने नए चेहरे को बेहतर तरीके से अभिव्‍यक्‍त कर पाएगी। भाव बदलने पर उसके चेहरे पर लालिमा भी छाएगी, लेकिन इसमें अभी थोड़ा समय लगेगा।'
चीनी डॉक्‍टरों की टीम का कहना है कि उन्‍होंने हाल के महीनों में ऐसे कई ऑपरेशन किए हैं। यह वही डॉक्‍टरों की टीम है, जिन्‍होंने सड़क दुर्घटना में घायल एक व्यक्ति के माथे पर नाक उगाई थी।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting