Loading...

सोमवार, 3 फ़रवरी 2014

गैजेट्स का आने वाला कल कैसा होगा ? घड़ी से दिखेगा टीवी, तारीख याद दिलाएगी अंगूठी

0

FUTURE TECH: घड़ी से दिखेगा टीवी, तारीख याद दिलाएगी अंगूठी
गैजेट्स का आने वाला कल कैसा होगा... यह सवाल सभी के जेहन में है। गैजेट्स बनाने वाली कंपनियां इसका जवाब अपने कॉन्सेप्ट के जरिए देती हैं...
 
एडजीरो बंबू फोन
 
स्मार्टफोन में कई तरह के बदलाव हो रहे हैं। हाल में कुछ कंपनियों ने कर्व्ड मोबाइल फोन भी पेश किए। आने वाले दिनों में भी कर्व्ड डिस्प्ले मार्केट में छाने को तैयार हैं। क्या आप बंबू यानी बांस से बने स्मार्ट फोन के बारे में सोच सकते हैं? ब्रिटिश यूनिवर्सिटी के एक स्टूडेंट ने इसकी डिजाइन तैयार कर ली है। एडजीरो बंबू फोन का कॉन्सेप्ट इस स्टूडेंट के दिमाग में तब आया, जब उसे लगा कि स्मार्टफोन्स में डायवर्सिटी की कमी आने लगी है। ये अल्ट्रालाइट वेट ईको-फ्रैंडली डिवाइस एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करेगी।
 
गैजेट्स की दुनिया निराली है। समय के साथ गैजेट्स में कई तरह के बदलाव आए हैं। नई टेक्नोलॉजी और कॉन्सेप्ट्स के बारे में सोचने वालों के भी क्या कहने। ये लोग असंभव को भी संभव करने के बारे में सोचते हैं। ये ऐसे कॉन्सेप्ट्स के बारे में सोचते हैं, जो हमारी सोच से भी परे होते हैं। इनकी सोच के बारे में सोचकर आप भी दंग रह जाएंगे। जरा सोचिए किसी टैब का ऐसा डिस्प्ले जो आपकी जरूरत के हिसाब से मुड़ जाए या बांस का बना मोबाइल या ट्रांसपैरेंट टोस्टर या मल्टीटच कीबोर्ड और माउस। ये कॉन्सैप्ट किसी सपने की तरह हैं, जिन्हें साकार होने में कई सालों का वक्त लगेगा। कंपनियां इनको लेकर अभी काम कर रही हैं।
 
FUTURE TECH: घड़ी से दिखेगा टीवी, तारीख याद दिलाएगी अंगूठी

फुजित्सु ब्रीदबुक
 
आज की तारीख में मार्केट में कई तरह के टैबलेट मौजूद हैं। अगर हम 20 साल बाद की बात करें तो टैबलेट कैसे होंगे? इसका जवाब फुजित्सु के ब्रीदबुक में मिलता है। ये ऐसा कॉन्सेप्ट है, जो टैबलेट की दुनिया बदलकर रख देगा। ब्रीदबुक का डिस्प्ले  लेक्सिबल होगा। यानी आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसे मोड़ सकेंगे। ब्रीदबुक में टैबलेट से जुड़े सारे फीचर्स होंगे। फ्रंट, रियर कैमरा के साथ इसमें इंडक्टिव चार्जिंग की सुविधा मौजूद होगी।
FUTURE TECH: घड़ी से दिखेगा टीवी, तारीख याद दिलाएगी अंगूठी

होलोग्राम वॉच
 
होलोग्राम शब्द होलोग्राफी से बना हुआ है। होलोग्राफी ऐसी टेकनीक है, जिससे 3डी इमेज बनाई जा सकती है। आप कई प्रोडक्ट्स के पैकेट्स में इसे देख सकते हैं, जो उनके ओरिजनल होने का सबूत होते हैं। पर अगर ऐसी किसी घड़ी की बात की जाए, जो इस तकनीक से बनी हुई हो। इसे पहनने वाला जब अपनी कलाई को हिलाएगा तो होलोग्राफिक टाइम दिखाई देगा। जैसा कि आप फोटो में देख रहे हैं....ब्रेसलेट जैसी इस घड़ी की डिजाइन के दो सिरों के बीच स्पेस है। टाइम इसी के बीच में दिखाई देगा।
FUTURE TECH: घड़ी से दिखेगा टीवी, तारीख याद दिलाएगी अंगूठी

सपैरेंट टोस्टर
 
अभी तक मार्केट में ट्रांसपैरेंट वॉच मौजूद हैं। पर कई डिजाइन कंपनियां दूसरे ट्रांसपैरेंट गैजेट्स के कॉन्सेप्ट पर काम कर रही हैं। इन्हीं में से एक इनवेस्टिबल्स ने ट्रांसपैरेंट टोस्ट का कॉन्सेप्ट पेश किया है। इस टोस्टर में ऐसे ग्लास लगाए जाएंगे जो इतने गर्म हो जाएंगे कि ब्रेड टोस्ट हो जाए। अभी की बात करें तो ग्लास इतने गर्म नहीं हो रहे कि ब्रेड टोस्ट हो जाए। बस थोड़ी सी गर्म हो रही है। लेकिन ये कॉन्सेप्ट बेहतरीन है। देखिए ये कब हकीकत बनता है।

FUTURE TECH: घड़ी से दिखेगा टीवी, तारीख याद दिलाएगी अंगूठी

इलेक्ट्रोलक्स ऑर्बिट वॉशिंग मशीन
 
हम काफी आगे की बात कर रहे हैं। ये ऐसा कॉन्सेप्ट है, जिसके बारे में डिजाइनर्स कह रहे हैं कि इसे पूरा होने में 25 साल लग सकते हैं। देखने में अलग ये वॉशिंग मशीन क्रियोजेनिक क्लीनिंग सिस्टम से लैस होगी, इससे कपड़े धोने के लिए पानी या क्लीनिंग कैमिकल्स की जरूरत नहीं पड़ेगी।
FUTURE TECH: घड़ी से दिखेगा टीवी, तारीख याद दिलाएगी अंगूठी
रिमेंबर रिंग
 
अब आपको किसी की बर्थडेट, मैरिज एनिवर्सरी जैसी अहम तारीखों को याद रखने में परेशानी नहीं होगी। अभी तो शायद आप इसके लिए फोन पर रिमाइंडर लगाते होंगे या कैलेंडर पर मार्क करते होंगे। लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि ये आपको न दिखे या आप मिस कर जाएं। रिमेंबर रिंग पर आपको इंपौर्टेंट तारीखों को भूलने नहीं देगी। इस रिंग में लगा हॉट-स्पॉट 10 सेकेंड के लिए 50 डिग्री सेल्सियस तक गर्म हो जाएगा। ऐसा उस दिन हर घंटे होगा ताकि आप भूल नहीं पाएं।
FUTURE TECH: घड़ी से दिखेगा टीवी, तारीख याद दिलाएगी अंगूठी



एपिडिजिटल पैच
 
एपिडिजिटल पैच के बाद आपको घड़ी पहनने की जरूरत नहीं होगी। इस पैच में नैनोबोट्स लगे होंगे, जो स्किन के बाहरी हिस्से (एपिडर्मिस) की बेसल लेयर में एबसॉर्ब हो जाएंगे। इससे स्किन में एनिमेटेड टैपोग्राफिक टाइम इमेज बनेगी। ये नैनोबोट्स कई दिनों में खुद ब खुद खत्म हो जाते हैं।

FUTURE TECH: घड़ी से दिखेगा टीवी, तारीख याद दिलाएगी अंगूठी

मल्टीटच कीबोर्ड-माउस
 
समय के साथ कीबोर्ड और माउस में कई तरह के बदलाव आए हैं। फ्यूचर की बात करें तो मल्टी-टच कीबोर्ड और माउस मार्केट में उतर रहे होंगे। टेंपर्ड ग्लास और सॉलिड मेटल बेस से बने ये कीबोर्ड और माउस वायरलेस होंगे। इनकी डिजाइन टच स्क्रीन टेक्नोलॉजी पर बेस्ड होगी, जिसे फ्रस्ट्रेटेड टोटल इंटर्नल रिफ्लेक्शन कहा जाता है। ये हमारे इशारों (मोशंस) को ट्रैक करने के लिए स्मॉल एलईडी लाइट्स और कैमरा का इस्तेमाल करके कंप्यूटर्स को भेजता है।
sabhar : bhaskar.com


FUTURE TECH: घड़ी से दिखेगा टीवी, तारीख याद दिलाएगी अंगूठी

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting