Loading...

मंगलवार, 18 फ़रवरी 2014

बड़े-बड़े बॉडीबिल्डर्स को भी देते हैं मात 70 साल के सैम सोनी ब्रयांट

0

70 साल के सैम सोनी ब्रयांट, बड़े-बड़े बॉडीबिल्डर्स को भी देते हैं मात

अमेरिका के जॉर्जिया प्रांत के सैम सोनी ब्रयांट 70 वर्ष की उम्र में भी नौजवानों को मात देने की हैसियत रखते हैं। पेशे से बॉडीबिल्डर सैम की फिट बॉडी युवाओं को भी शर्मिंदा कर दे। खासकर तब जब ये पता चले कि उनकी उम्र 70 साल है और उम्र के इस पड़ाव में भी वो हर दिन शारीरिक रूप से मजबूत होते जा रहे हैं। 
 
सैम ने बताया कि जब लोग उनसे उनके रिटायरमेंट के बारे में पूछते हैं, तो उनका जवाब होता है कभी नहीं। सैम ने 44 साल की उम्र में तब वर्जिश करना शुरू किया, जब उनकी वैवाहिक जिंदगी ठीक नहीं चल रही थी। शुरुआती दौर में वो जिम में अपना तनाव दूर करने जाते थे। उन्हें वर्जिश और वेट लिफ्टिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।  
 
सैम ने कभी हार मानना नहीं सीखा था। शायद इसीलिए सिर्फ 11 महीनों में उन्होंने ऐसा शरीर बना लिया, कि उनके इंस्ट्रक्टर उन्हें बॉडीबिल्डिंग कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने के लिए कहने पर मजबूर हो गए। कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने की बात पर सैम भी हैरान थे। उन्होंने अपने इंस्ट्रक्टर से कहा कि क्या आपको ऐसा लगता है, तो इंस्ट्रक्टर ने जवाब हां में दिया। 
 
इसके बाद सैम कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने जॉर्जिया गए। सैम ने इससे पहले कभी भी किसी भी तरह के कॉन्टेस्ट में हिस्सा नहीं लिया था। सैम को कॉन्टेस्ट में जीत हासिल हुई। यहीं से सैम को बॉडीबिल्डिंग का क्षेत्र पसंद आने लगा। 
70 साल के सैम सोनी ब्रयांट, बड़े-बड़े बॉडीबिल्डर्स को भी देते हैं मात

सैम देखते ही देखते जिम जाने के आदी हो गए। उन्हें वर्जिश करना अच्छा लगने लगा। उम्र भी इसमें बाधा नहीं बन सकी। वहीं, सैम उम्र को लेकर कहते हैं कि ये सब अपनी धारणा पर निर्भर करता है। लोग इस गलतफहमी का शिकार हो जाते हैं कि उम्र उन्हें बूढ़ा कर रही है, इसलिए उन्हें खुद भी बुढ़ापा महसूस होने लगता है। सैम ने कहा कि उन्हें लगता है कि ये एक मानसिक स्थिति है।


70 साल के सैम सोनी ब्रयांट, बड़े-बड़े बॉडीबिल्डर्स को भी देते हैं मात

सैम को बहुत से लोगों ने चुनौती दी, कि जब वो उनकी उम्र में पहुंचेंगे, तब उन्हें उम्र का एहसास होगा। इस पर सैम ने उन लोगों को जब अपनी असल उम्र बताई, तो वो शर्मिंदा हो गए। सैम कहते हैं कि ये सब इनसान के अवचेतन मन में होता है। इनसान जब ये सोचने लगता है कि वो बूढ़ा हो गया, तो उसका शरीर भी बुजुर्ग की तरह काम करने लगता है। इस तरह इनसान हर दिन बूढ़ा होता चला जाता है। सैम ने कहा वो इन बातों में विश्वास नहीं करते। 

70 साल के सैम सोनी ब्रयांट, बड़े-बड़े बॉडीबिल्डर्स को भी देते हैं मात

सैम चाहते हैं कि लोग उन्हें उनके काम की वजह से याद करें। सैम लोगों के लिए रोल मॉडल बनना चाहते हैं। सैम ने बताया कि उन्होंने बहुत से युवाओं और उनके जिंदगी जीने के तरीके को देखा है। ज्यादातर युवा छुट्टियों में घर जाते हैं और दिनभर घर में बैठकर टीवी देखते हैं। इसके सिवा कुछ नहीं करते। सैम कहते हैं कि वो ऐसा नहीं कर सकते। वो घर में इतने लंबे वक्त तक नहीं रह सकते। वो हमेशा व्यस्त रहना चाहते हैं

sabhar }; bhaskar.com



0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting