Loading...

गुरुवार, 9 जनवरी 2014

सौर ऊर्जा चार्जिंग गैजेट्स

0


इन दिनों गैजेट्स की बढ़ती लोकप्रियता और बढ़ते प्रयोग के कारण इनकी चार्जिंग में भी काफी ऊर्जा की खपत होने लगी है. अगर आप चाहें तो अपने गैजेट्स को चार्ज करने के लिए ग्रीन चार्जिंग यानी वैकल्पिक स्रोतों का प्रयोग कर सकते हैं. इसी काम के लिए कुछ कमाल के गैजेट्स बाजार में मौजूद हैं. ऊर्जा के वैकल्पिक साधनों का प्रयोग करके जहां आप पर्यावरण संरक्षण में योगदान देंगे वहीं आपको कहीं भी और किसी भी समय अपने गैजेट्स को चार्ज कर सकने की स्वतंत्रता मिल जाती है. इस प्रकार के चार्जर आपके पास हों तो आपको बिजली न होने या घर से बाहर होने या यात्रा पर होने पर बैटरी लो हो जाने पर अपने मोबाइल फोन आदि गैजेट्स को चार्ज करने में कभी कोई दिक्कत नहीं आती.
सोलर बैग
गैजेट्स को चार्ज करने के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग करने के लिए सोलर बैग्स से बढिय़ा और कुछ नहीं हो सकता. इन बैग्स के सामने की ओर एक फ्लैक्सी सोलर पैनल लगा होता है यानी सूर्य की रोशनी में चलते-फिरते समय बिल्ट इन 7.2 वाल्ट की लिथियम आयन बैटरी में सौर ऊर्जा जमा होती रहती है. इसमें अपना अन्य जरूरी सामान रखने के अलावा इसके साथ आने वाले यूएसबी, केबल एवं एडैप्टर्स से आप इस बैग के भीतर रखे अपने सैलफोन्स, आई पॉड्स एवं अन्य गैजेट्स को चार्ज कर सकते हैं. बादल भरे दिनों के लिए इसकी बैटरी को बिजली से चार्ज करके रखा जा सकता है. बैग और इस पर लगा सोलर पैनल आमतौर पर दोनों वाटरप्रूफ होते हैं.
हैंडहैल्ड डायनैमो
अब हर समय तो सौर ऊर्जा काम नहीं कर सकती है. ऐसे में बेहद छोटा हाथों में पकड़ा जा सकने वाला एक डायनैमो जैसा योजैन नामक गैजेट काफी काम का सिद्ध हो सकता है. मोबाइल आदि हल्के गैजेट्स को चार्ज करने के लिए इस डायनैमो के साथ उन्हें अटैच करके इसमें लगी रस्सी को कुछ मिनट अंदर-बाहर खींचना होगा और आपके गैजेट कुछ देर के लिए काम करने लायक चार्ज हो जाएंगे. इसमें लगी रस्सी को अंदर-बाहर खींचने से इसमें बना छोटा-सा डायनैमो किसी जैनेरेटर की ही भांति थोड़ी मात्रा में बिजली पैदा करता है जिसमें गैजेट्स चार्ज किए जा सकते हैं.
MP3 डायनैमो
एक अन्य डायनैमो जैसा गैजेट है वेरियो विंडअप MP3 प्लेयर. कमाल की बात है कि इसमें MP3 प्लेयर और फ्लैशलाइट बिल्ट इन हैं. यानी इसके हैंडल को कुछ मिनट घुमा कर मोबाइल फोन आदि चार्ज करने के साथ ही आप इसमें सेव किए गीत भी सुन सकते हैं. वेरियो के हैंडल को एक मिनट घुमा कर 15 से 30 मिनट तक संगीत का आनंद ले सकते हैं जबकि 3 मिनट घुमाने पर मोबाइल फोन को 10 मिनट टॉकटाइम के लिए ऊर्जा प्रदान की जा सकती है. इसमें लगी लैड फ्लैशलाइट को 50 मिनट तक प्रयोग करने के लिए बस 1 मिनट तक हैंडल घुमाना होगा.sabhar :http://www.palpalindia.com

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting