Network blog

कुल पेज दृश्य

गुरुवार, 11 जुलाई 2013

कृषि उत्पादों के लिए खुलेगा अमेरिकी बाजार!

0


आम, लीची, अंगूर व अनार को अमेरिकी बाजार में जगह दिलाने की होगी कोशिश

कृषि उत्पादों के लिए अमेरिकी दरवाजा खोलने की खातिर भारत अमेरिका पर दबाव डाल सकता है। केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री आनंद शर्मा अमेरिकी दौरे पर गए हैं जहां अमेरिका के वाणिज्य व उद्योग मंत्री से इस मसले पर बात करेंगे। वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक भारत मुख्य रूप से आम, लीची, अंगूर व अनार जैसे फलों को अमेरिकी बाजार में जगह दिलाने का प्रयास करेगा।
वाणिज्य मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक, वर्ष 2007 में अमेरिका ने भारतीय आम को अमेरिकी बाजार में बेचने की इजाजत दे दी थी। लेकिन किरणन जैसी समस्याओं के कारण अमेरिका को आम का निर्यात संभव नहीं हो सका है। अब अमेरिका ने यह प्रस्ताव रखा है कि आम की खेप को नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास में क्लीयरेंस देने का काम किया जा सकता है।
इससे आम निर्यातकों की लागत कम आएगी। अनार के निर्यात मामले में भी यही दिक्कत आ रही है। वहीं, भारतीय अंगूर के लिए अमेरिकी बाजार खुलवाने की दिशा में भारत वर्ष 2008 से प्रयासरत है। इस संबंध में अंगूर की खेती में इस्तेमाल किए जाने वाले पेस्ट (कीड़ा हटाने वाली दवा) से जुड़े जोखिम का पूरा विवरण भी अमेरिका को दिया जा चुका है।
लेकिन अब तक इस मामले में अमेरिका की तरफ से कोई अंतिम फैसला नहीं दिया गया है। लीची के निर्यात का मामला भी अमेरिका की पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी (ईपीए) में अटका पड़ा है।
सूत्रों के मुताबिक, इन सभी मसलों पर अमेरिकी सरकार के नुमाइंदों से बात की जाएगी। इस साल जनवरी से मई के दौरान भारत ने अमेरिका को 16.27 अरब डॉलर मूल्य का निर्यात किया है।
वहीं, इस अवधि में भारत ने अमेरिका से 9.67 अरब डॉलर मूल्य का आयात किया है। वर्ष 2012 में भारत व अमेरिका के बीच कुल 60.98 अरब डॉलर का व्यापार हुआ। इनमें भारतीय निर्यात की हिस्सेदारी 36.02 अरब डॉलर की रही। sabhar : bhaskar.com

Read more

चीन ने बनाया 100 मेगापिक्सल का कैमरा, खीचेगा कई किमी तक की फोटो

0


बीजिंग: चीन के एक संस्थान ने हवाई मानचित्रण, आपदा निगरानी और बेहतर परिवहन प्रणालियों के उपयोग में आने वाला 100 मेगापिक्सेल का कैमरा बनाया है।
 
चाइना एकेडमी ऑफ सांइस (सीएएस) ने एक बयान में कहा कि इंस्टीट्यू ऑफ ऑप्टिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स ने 100 मेगापिक्सल वाला आईओ-3-कानबान कैमरा विकसित किया है। सीएएस का दावा है कि यह दुनिया का सर्वाधिक पिक्सल वाला कैमरा है।
 
बयान में कहा गया है कि यह कैमरा 10,240 गुणा 10,240 पिक्सल की तस्वीर उतार सकता है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ने सीएएस के बयान के आधार पर लिखा है कि यह कैमरा बहुत छोटा है और इसका आकार केवल 19.3 सेमी है।
 
एजेंसी ने बताया कि इसे शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस से कम और 55 डिग्री सेल्सियस के उच्चतम तापमान पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। sabhar : bhaskar.com

Read more

गर्लफ्रेंड को बंधक बना कर सात दिनों तक अपने कुत्ते से करवाता रहा सेक्स

0

गर्लफ्रेंड को बंधक बना कर सात दिनों तक अपने कुत्ते से करवाता रहा सेक्स
मैसाचुएट्स के एक युवक का अपनी गर्लफ्रेंड को कई दिनों तक बंधक बनाकर उसे अपने कुत्ते के साथ सेक्स करने पर मजबूर करने का मामला सामने आया है। इस दौरान यह अपनी पत्नी के अश्लील वीडियो भी बनाता रहा। 28 जून से 4 जुलाई तक जस्टिन मुस्तफा नाम के इस युवक ने अपनी गर्लफ्रेंड को मारा-पीटा और उसे कई बार हेरोइन का इंजेक्शन भी दिया। 
 
पांच जुलाई को किसी तरह से पीड़ित युवती भागकर पुलिस के पास पहुंची और उसने पुलिस को पूरे मामले की जानकारी दी। युवती का कहना था कि उसके ब्वयॉफ्रेंड ने उससे जबरन कुत्ते के साथ सेक्स करने पर मजबूर किया और धमकी दी कि अगर उसने किसी को इस बारे में बताने की सोच तो वह इस हरकत का वीडियो लोगों में बांट देगा।
 
पुलिस ने मुस्तफा को छह जुलाई को गिरफ्तार कर लिया। उसने अपना गुनाह कबूल नहीं किया है। पुलिस का कहना है कि मुस्तफा ने अपनी गर्लफ्रेंड पर शक करने के बाद ऐसा किया। मुस्तफा इससे पहले भी जेल जा चुका है और उसे लगता था कि उसके जेल में रहने के दौरान उसकी गर्लफ्रेंड उससे बेवफाई करती है। इससे पहले उसे एक महिला के साथ सेक्स के दौरान चोरी से अपना और उसका वीडियो बनाने के आरोप में पकड़ा था। मुस्तफा ने यह वीडियो बाद में उस महिला और उसके नए ब्वॉयफ्रेंड को भेज दिया था। 

इससे पहले फरवरी महीने में भी ब्रिटेन में बलात्कार की उस घटना ने सबको हिला कर रख दिया था। एक व्यक्ति ने घोड़ी को अपनी हवस का शिकार बनाया। युवक को पड़ोसी के घोड़ी के साथ सेक्‍स करते गिरफ्तार किया गया।
 
अमेरिकी नागरिक इस युवक को पुलिस ने सार्वजनिक रूप से अश्‍लीलता बरतने और आपराधिक अतिचार के आरोप में जेल भेज दिया है। अंग्रेजी अखबार 'द सन' के मुताबिक व्हाट्रोन काउंटी टेक्सास के एंड्र्यू मेंडोजा ने पुलिस के सामने अपनी गलती मान ली है।
 
29 वर्षीय आरोपी ने हालांकि यह भी कहा कि वह 'अश्व पुरुष' पैदा करने का प्रयास कर रहा था। जानकारी के मुताबिक उस युवक ने पूछताछ पर पुलिस को बताया है, 'मैं अपने घर पर अपनी गर्लफ्रेंड की कॉल का इंतजार कर रहा था। मैंने कहा कि अगर वह मुझे कॉल नहीं करेगी तो मैं पड़ोसी की घोड़ी के पास चला जाऊंगा। मैं घोड़ी से एक बच्चा पैदा करने का प्रयास कर रहा था। मैंने सोचा कि इससे अश्व पुरुष पैदा होगा।'इससे पूर्व अमेरिका के लेक हावासु सिटी से एक बीस वर्षीया युवती को 21 नवंबर को गिरफ्तार किया गया था। इस युवती पर कथित रूप से दो कुत्तों के साथ सेक्स करने का आरोप था। ब्रिटनी एंजेलिक सोनियर ने अपने ब्वॉयफ्रेंड के सामने यह बात मानी थी कि उसने कुत्तों के साथ सेक्स किया है। इस सेक्स के पीछे  कारण उसने फंतासी बताया।
 
पुलिस रिपोर्ट में कहा गया है कि सोनियर ने अपने ब्वॉयफ्रेंड को बताया था कि उसने कुत्तों के साथ ओरल व वैजाइनल दोनों ही तरह का सेक्स किया। इसके लिए उसने इन कुत्तों को बाकायदा ट्रेन्ड भी किया था, जिसके कारण उन्होंने कोई अजीब हरकत नहीं की। पुलिस ने पहले सोनियर के खिलाफ जानवरों के साथ वहशीपन दिखाने का मामला दर्ज करवाया था, लेकिन बाद में इसे बदलकर प्रकृति के खिलाफ अपराध में तब्दील कर दिया गया।
 
मालूम हो कि विदेशों में इस तरह की यह पहली वारदात नहीं है। इससे पहले भी एक महिला को अपने कुत्ते के साथ सेक्‍स करना महंगा पड़ गया था। दोनों सेक्‍स में इस कदर मशगूल हो गये कि एक-दूसरे से अलग होने के लिये डॉक्‍टर का सहारा लेना पड़ा था। sabhar : bhaskar.com

Read more

मंगलवार, 9 जुलाई 2013

एक ऐसी बिल्डिंग जिसके पांचवें, छठे और सातवें माले के बीच से गुजरता है हाईवे

0

एक ऐसी बिल्डिंग जिसके पांचवें, छठे और सातवें माले के बीच से गुजरता है हाईवे

जापान में एक ऐसी गगनचुंबी इमारत है जिसके बीच से हाईवे गुजरता है। ओसाका के फुकुशिमा -कू स्थित गेट टावर बिल्डिंग 236 फीट ऊंची है। हैंशिन एक्सप्रेसवे सिस्टम नामक हाईवे 16 मंजिला इस इमारत के पांचवें, छठे और सातवें माले के बीच से होकर गुजरता है। जगह के इस्तेमाल के कारण प्रशासन बिल्डिंग के मालिक को इन तीन मंजिलों का किराया चुकाता है। 
इस बिल्डिंग को डिजाइन किया है अजूसा सेकेई और यमातो निशिहारा ने। इस गोलाकार बिल्डिंग में डबल कोर कंस्ट्रक्शन किया गया है। बिल्डिंग की लिफ्ट हाईवे के तीन मालों पर नहीं रुकती है। 
एक ऐसी बिल्डिंग जिसके पांचवें, छठे और सातवें माले के बीच से गुजरता है हाईवे
हाईवे बिल्डिंग से सटा हुआ नहीं है इसके नीचे बना ब्रिज हाईवे को सहारा देता है। हाइवे के आस-पास एक खास स्ट्रक्चर बनाया गया है जो गाड़ियों के शोर और वाइब्रेशन को बिल्डिंग में जाने से रोकता है।

एक ऐसी बिल्डिंग जिसके पांचवें, छठे और सातवें माले के बीच से गुजरता है हाईवे

इस बिल्डिंग की छत पर एक हैलीपेड भी बना है। 1992 में बनकर तैयार हुई इस बिल्डिंग का नक्शा 198२ में तैयार किया गया था। मगर इसके परमिट को रोक दिया गया था। 

sabhar : bhaskar.com



Read more

एडिसन की मशीन के जरिए आत्माओं से बातें करने का दावा

0



कोलकाता. विक्का धर्म की एक पुजारिन ने वैज्ञानिक थॉमस एडिसन की ‘स्पिरिट मशीन’ से आत्माओं से बातें करने का दावा किया है। ऐसा माना जाता है कि आत्माओं से बातचीत करने के लिए एडिसन ने यह मशीन बनाई थी। पुजारिन इप्सिता रॉय चक्रवर्ती ने अपनी नई किताब ‘स्पिरिट्स आई हैव नोन’ में दावा किया है कि एडिसन ने ‘स्पिरिट मशीन’ या ‘स्पिरिट फोन’ का भी आविष्कार किया था।
 
 
इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। उन्होंने बताया कि एडिसन का यह उपकरण एक फ्रिक्वेंसी पर काम करता है। जिससे उन तरंगों को पकड़ा जा सकता है जिनकी मदद से आत्माओं का पता लगाया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि एडिसन और उनके असिस्टेंट डॉ. मिलर हचिन्सन आत्माओं से बातचीत करने के लिए एक मशीन बनाने पर काम कर रहे थे। लेकिन उनकी सफलता को लेकर संदेह है। इप्सिता के मुताबिक उन्होंने एक वकील की मृत पत्नी की आत्मा से बातचीत की।
 
 
शरीर खत्म होता है तत्व नहीं इप्सिता ने कहा कि एडिसन का मानना था कि हमारा शरीर हजारों तत्वों से बना है। जब शरीर खत्म हो जाता है तो ये तत्व ही रह जाते हैं। वे शरीर से अलग हो जाते हैं। लेकिन खत्म नहीं होते और उनसे संपर्क किया जा सकता है। उनका मानना था कि यदि हम कभी इनसे संपर्क स्थापित करने में सफल रहे तो यह केवल वैज्ञानिक तरीकों से ही संभव होगा।  sabhar  : baskar.com

Read more

इस नाई के पास है अरबों की संपति, आज भी काटते हैं लोगों के बाल

0

सफलता की बुलंदियों को हर इंसान छूना चाहता है. सफल लोगों के ठाठ-बाट को देख आपमें-हममें भी सफल होने की चाहत जोर मारने लगती है. लेकिन इसके लिए कोई जादू की छड़ी आज तक बनी नहीं. ना ही कोई जिन्न हुआ जो आपकी आज्ञा मान ले और आपको रातों-रात सफल बना दे. यह ऐसी चीज है, जिसके लिए आपको कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत होती है. तभी आपकी सफलता और उसके लिए किए गए संघर्ष की कहानियां लोग सुनते-सुनाते हैं, पढ़ते हैं. 
 
रतन टाटा, मुकेश अंबानी, मार्क जुकरबर्ग को आज कौन नहीं जानता? लेकिन क्या ये सारे लोग पैदा होते ही सफलता का स्वाद चख चुके थे? या इनकी सफलता के पीछे इनका संघर्ष, इनका परिश्रम और इनकी लगन है? इन नामचीन लोगों के अलावा और भी कई ऐसे नाम हैं, जिन्होंने अपने मेहनत के दम पर सफलता का इतिहास रचा. बैंग्लोर के रमेश बाबू कभी एक मामूली से नाई हुआ करते थे. लेकिन अपनी दूरदृष्टि, मेहनत और लगन से आज अरबों के मालिक हैं. इनके पास रोल्स रॉयस, मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू जैसे लग्जरी कारों का काफिला है.  
 इस नाई के पास है अरबों की संपति, आज भी काटते हैं लोगों के बाल

रमेश बाबू
 
इन सज्जन का नाम है रमेश बाबू और इनकी उम्र् है महज 41 साल। जब वे 7 साल  के थे तो उनके पिता गुजर गए। पिता वहां नाई का काम रते थे। रमेश बाबू की मां ने लोगों के घरों में खाना पकाने का काम किया ताकि बच्चों का पेट भर सकें। उन्होंने अपने पति की दुकान महज 5 रुपए महीना पर किराए में दे दी।
 
रमेश बाबू तमाम कठिनाई के बावजूद पढ़ाई करते थे। उन्होंने इलैक्ट्रोनिक्स में डिप्लोमा किया। 1989 में उन्होंने पिता की दुकान वापस लेकर उसे नए सिरे से चलाया। इस दुकान को मॉडर्न बनाकर उन्होंने खूब पैसे कमाए और एक मारुति वैन खरीद ली। लेकिन चूंकि वह कार खुद नहीं चला पाते थे तो उन्होंने कार को किराए पर देना शुरु कर दिया। इस तरह से उन्होंने अपनी कंपनी रमेश टूर ऐंड ट्रेवल्स की शुरुआत की।
 
आज रमेश बाबू के पास 90 कारों का काफिला है इनमें मर्सिडीज से लेकर बीएमडब्ल्यू तक है। वह रॉल्स रॉयस जैसी महंगी कारें भी चलाते हैं जिनका एक दिन का किराया 50,000 रुपए तक है।
 
रमेश बाबू के पास 60 से भी ज्यादा ड्राइवर हैं। लेकिन आज भी उनका सैलून इनर स्पेस चल रहा है, जिसमें वो हर दिन 2 घंटे ग्राहकों का बाल काटते हैं।
इस नाई के पास है अरबों की संपति, आज भी काटते हैं लोगों के बाल

sabhar  ; bhaskar.com

Read more

अश्‍लील डांस पड़ेगा महंगा, गिरफ्तार हो सकती हैं मल्लिका शेरावत

0

वडोदरा. फिल्मी दुनिया की हॉट क्वीन मल्लिका शेरावत के लिए सोमवार का दिन बुरी खबर लेकर आया तो ऋषि कपूर की पत्नी और रणबीर कपूर की मां नीतू सिंह ने अपना जन्मदिन मनाया। मल्लिका को वडोदरा की एक कोर्ट ने अश्लील डांस के मामले में वारंट जारी किया है। हालांकि मल्लिका के लिए जमानती वारंट जारी किया गया है लेकिन जिस तरह से वे कोर्ट में पेश नहीं हो रही हैं यह उन पर भारी भी पड़ सकता है। वह सोमवार को भी कोर्ट में पेश नहीं हुईं। 
31 दिसंबर-2006 की रात मुंबई के जे डब्ल्यू मेरिएट होटल में मल्लिका ने कथित अश्लील नृत्य किया था। आरोप है कि डांस के दौरान ही मल्लिका ने एक युवक की पैंट उतार दी थी। कोर्ट ने एक फिल्म की शूटिंग के लिए मल्लिका के विदेश जाने की खबर पर यह वारंट जारी किया। मल्लिका पिछले काफी समय से कोर्ट में पेश नहीं हो रही हैं। 
आज युवा लोकप्रिय सितारे रणबीर कपूर की मां और निष्णात चरित्र अभिनेता ऋषि कपूर की पत्नी नीतू(सिंह) कपूर का जन्मदिन है। उनका परिचय मात्र सुपर स्टार की मां या लंबी सार्थक पारी खेलने वाले की पत्नी ही नहीं है, उन्होंने स्वयं लंबी पारी खेली है।
बाल कलाकार परंतु केन्द्रीय दोहरी भूमिकाओं ‘दो कलियां’ से ‘दो दूनी चार’ तक उन्होंने गहरा प्रभाव छोड़ा है और अभी खेल जारी है। नीतू रणबीर कपूर अभिनीत अभिनव कश्यप की ‘बेशर्म’ में लेडी इंस्पेक्टर बुलबुल पांडे बनी हैं और उनके पति इंस्पेक्टर चुलबुल पांडे हैं।
अश्‍लील डांस पड़ेगा महंगा, गिरफ्तार हो सकती हैं मल्लिका शेरावत
ज्ञातव्य है कि ‘दबंग’ के निर्देशक की यह दूसरी फिल्म है और उसमें सलमान खान ने इंस्पेक्टर चुलबुल पांडे की भूमिका इतनी सफलतापूर्वक निभाई थी कि यह उनका ब्रांड हो चुका है और इस ब्रांड चरित्र को रचने का श्रेय फिल्म के लेखक दिलीप शुक्ला व अभिनव को जाता है। नैतिकता का तकाजा है कि लेखक को भी धन्यवाद दिया जाना चाहिए, परंतु इन मूल्यों को लोप हुए लंबा वक्त गुजर गया।

मल्लिका शेरावत की हो सकती है गिरफ्तारी, कोर्ट ने जारी किया वारंट

बहरहाल, नीतू कपूर ने हबीब फैजल की ‘दो दूनी चार’ में आदर्शवादी गणित शिक्षक की पत्नी की भूमिका बड़े ही प्रभावोत्पादक ढंग से की थी। पटकथा पूरी तरह गणित शिक्षक ऋषि कपूर के पक्ष में थी और ऐसी पटकथा में दृश्य चुराना आसान नहीं था, गोया कि शेर के सामने बकरी चारा चर ले और शेर से आंख भी मिलाए। याद आता है कि नीतू सिंह ने फिल्म ‘चोरनी’ में भी कमाल का अभिनय किया था। shabhar : bhaskar.com

Read more

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting