Loading...

बुधवार, 20 नवंबर 2013

दिमाग को शार्प बनाने के कुछ तरीके

0


आप अपने शरीर को फिट और एक्टिव रखने के लिए व्‍यायाम करते है लेकिन अपने मन को स्‍वस्‍थ और दिमाग को तेज बनाएं रखने के लिए क्‍या करते है। किसी पहेली को सुलझाना या अपने नए गैजेट को पूरा छान मारना और उसके हर फीचर्स को जान लेना आपके दिमाग को शार्प बनाता है लेकिन शायद काम पर्याप्‍त नहीं है। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनसे आप अपने दिमाग को शार्प बना सकते है।
कई बार बढ़ती उम्र के कारण या उत्‍तेजना की कमी के कारण मस्तिष्‍क सही तरीके से काम नहीं करता है और हम चीजों को भूल जाते है या ज्‍यादा समय तक ध्‍यान नहीं रखते। बताएं जाने वाले सभी काम मजेदार है और इन्‍हे आपको हर दिन की दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। इसके बाद खुद में आए परिवर्तनों को देख लें

photo ; Googal photo

एक्सरसाइज है बेस्ट
हाल ही में आई रिसर्च बताती है कि अगर आप अपने ब्रेन को लॉन्ग टर्म के लिए हेल्दी रखना चाहते हैं, तो रेग्युलर ऐरोबिक एक्सरसाइज करें। ट्रेडमिल से जहां आप फिजिकल लेवल पर खुद को फिट कर पाते हैं, वहीं आपका माइंड भी फिट रहता है। मेंटल फिटनेस के लिए वीक में तीन बार तीस मिनट की एक्सरसाइज जरूर करें। बहुत अच्छा होगा कि अगर आप टेनिस और क्रिकेट जैसा कोई खेल डेली खेलें। इसके साथ ही आप सिगरेट और तंबाकू जैसी चीजें बिल्कुल अवॉइड करें।
एन्जॉय करो सिप
अगर आपको कॉफी पीने और सुबह चाय पीने की आदत है, तो परेशान न हों यह आपके लिए नुकसानदेह नहीं है। दरअसल, हाल ही में आई रिसर्च के मुताबिक कैफीन से ब्रेन प्रोटेक्ट होता है। रिसर्च से तो यह तक पता चलता है कि चाय के दो कप अल्जाइमर के रिस्क को भी कम 30 से 60 पर्सेंट तक कम करते हैं। ऐसे में आप अपनी कॉफी जमकर एन्जॉय कर सकते हैं।
खाते रहो
अगर आपका एनर्जी लेवल कम होगा तो आप दिमागी तौर पर भी सुस्त महसूस करेंगे। ऐसे में न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में लेना बेहद जरूरी है। इनसे ब्रेन को एनर्जी मिलती है। इसका असर आपकी हेल्थ और परफॉर्मेंस पर भी पड़ेगा। ऐसे में डाइटिंग आपको नुकसान कर सकती है। इससे ब्रेन फंक्शनिंग में भी प्रॉब्लम आती है। कई स्टडीज में सामने आया है कि डाइटिंग से कन्फयूजन और डिस्ट्रैक्शन जैसी ब्रेन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

नींद हो पूरी
अगर नींद पूरी न हो, तो इससे कई तरह की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। इससे जहां दिमाग थका हुआ महसूस करता है। वहीं, आप कुछ फ्रेश भी नहीं सोच पाते। ऐसे में नई चीजें सीखना या कुछ नया सोचना मुश्किल होता है। तो बेहद जरूरी है कि आप नींद पूरी लें।

फिश को शामिल करें डाइट में
कई थिअरीज़ ऐसी आ चुकी हैं जिनसे पता चला है कि डायट में फिश लेने से मेंटल और फिजिकल अबिलिटी इंप्रूव होती है। इसमें ओमेगा 3 माइंड के लिए बेहद जरूरी होता है। इससे दिमाग डिप्रेशन जैसी चीजों से दूर रहता है। अगर आप नॉन वेज नहीं खाते, तो यह आपको दूसरे वेज फूड आइटम्स से भी मिल सकता है।

सप्लिमेंट नहीं
आप अपने ब्रेन को हेल्दी बनाने के लिए कुछ भी तरीका अपनाएं लेकिन एक्सपर्ट्स की नजर में आप ब्रेन पिल्स पूरी तरह अवॉइड करें। मेमरी को बूस्ट करने वाली मार्केट में बिक रही किसी भी तरह की पिल लेना अवॉइड करें। इनके साइड इफेक्ट्स बहुत होते हैं। हाई ब्लड प्रेशर, डाइजेशन प्रॉब्लम, फर्टिलिटी प्रॉब्लम और डिप्रेशन तक हो सकता है। आपके लिए बादाम खाना अच्छा साबित हो सकता है।

स्ट्रेस से रहें दूर
सभी की लाइफ में कुछ न कुछ प्रॉब्लम जरूर होती हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप स्ट्रेस लेंगे। आपको स्ट्रेस लेना बिल्कुल अवॉइड करना चाहिए। इससे कुछ हार्मफुल केमिकल्स रिलीज होते हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप अपनी कोई हॉबी डिवेलप करें। इससे आपका टाइम अच्छा बितेगा। किन्हीं चीजों में आपका इंट्रेस्ट बढ़ेगा। दोस्तों के साथ फिल्म देखने का आइडिया भी बुरा नहीं है। योगा और मेडिटेशन से भी आपको फायदा होगा। अगर आपको इंट्रेस्ट म्यूजिक में है, तो किसी ऐसी एक्टिविटी से जुड़ने की कोशिश करें। sabhar http://navbharattimes.indiatimes.com :http://hindi.boldsky.com

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting