मंगलवार, 1 अक्तूबर 2013

खतरे में है आपकी सेहत, जहरीली हो रही हैं हरी सब्जियां!

PHOTOS: खतरे में है आपकी सेहत, जहरीली हो रही हैं हरी सब्जियां!

कानपुर. मेडिकल साइंस में हरी सब्जियों को मानव शरीर के लिए सबसे उपयुक्त आहार माना जाता है। बाज़ार में बिक रही, हरी सब्जियां प्रोटीन और विटामिन युक्त होती हैं। यह दावा नहीं किया जा सकता कि यह सब्जियां प्रोटीन युक्त हैं या नहीं। खासकर कानपुर की मंडियों से सप्लाई की जा रही, सब्जियों पर तो बिल्कुल नहीं।
 
जी हां, यहां से जो सब्जिया सप्लाई की जा रही है। वह उपभोक्ताओं की सेहत से खिलवाड़ तो कर ही रही हैं साथ ही किसानों को भी भारी नुकसान पहुंचा रही है। कानपुर के जाजमऊ इलाके के दर्जनों गांवो में सब्जियों की खेती होती है। इनकी सिंचाई के लिए किसान टेनरी से निकलने वाले केमिकल युक्त पानी का इस्तेमाल करने पर मजबूर है। यह पानी इन सब्जियों को जहरीला बना रहे हैं।
 
यह इलाका चमड़े के कारोबार और टेनरियो के लिए पूरे भारत में जाना जाता है। यह टेनरियां अब जाजमऊ इलाके के दर्जनों गांवों के किसानों के लिए मुसीबत बनती जा रही है। इस इलाके में बसे ग्रामीण खेती पर ही निर्भर है। इसी खेती से यह किसान अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं।
 
पिछले कुछ सालों से इन इलाकों के किसान बेहद परेशान हैं। इनकी खेती को नुकसान हो रहा है। गांवो के किसानों की माने तो, खेतों में इस्तेमाल किए जा रहे पानी से चालीस फीसदी फसल खेतों में ही खराब हो जाती है। इस वजह से उन्हें हर सीजन में घाटा उठाना पड़ता है।
PHOTOS: खतरे में है आपकी सेहत, जहरीली हो रही हैं हरी सब्जियां!

खेतों में हरी सब्जियों को देख कोई भी उसे ताज़ी और पौष्टिक समझ कर खरीदना चाहेगा। पर यह सब्जियां आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है। इस बात का अंदाजा ना तो आप लगा सकते हैं और न ही कोई और। दरअसल इन सब्जियों की खेती के लिए टेनरियो से निकले पानी का इस्तेमाल किया जाता है। जी हां यह पानी जहरीला है और यह पानी नहर के बाकि पानी को भी जहरीला कर देता है। इस नहर के किनारे कई गांव है, सभी किसान इसी नहर के पानी के भरोसे खेती करते हैं। 
PHOTOS: खतरे में है आपकी सेहत, जहरीली हो रही हैं हरी सब्जियां!
वहां के किसानों की माने तो इस पानी से की गई खेती से उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है। इस पानी से की गई चालीस फीसदी के करीब फसल पहले से ही खराब हो जाती है। बाकि बची फसल से इनकी लागत भी नहीं निकल पाती। कुछ किसानों का आरोप है कि केमिकल युक्त पानी का इस्तेमाल होने से फसलों पर छिड़की जाने वाली कीटनाशक दवा का भी असर नहीं होता। 
PHOTOS: खतरे में है आपकी सेहत, जहरीली हो रही हैं हरी सब्जियां!

इन गांवों में होने वाली सब्जियों को कानपुर की विभिन्न मंडियों में सप्लाई किया जाता है। उपभोक्ता इन सब्जियों को हरी और ताज़ी समझ कर खरीदता है। वैसे अब उपभोक्ता भी मानते है कि बाज़ार में बिकने वाली हरी सब्जिया स्वादहीन हो चुकी हैं। इस तरह की सब्जियों में पौष्टिकता की मात्रा खतम हो चुकी है। इनके सेवन से मुख्य रुप से लीवर खराब होने के साथ चर्म रोग भी होता है। 
 PHOTOS: खतरे में है आपकी सेहत, जहरीली हो रही हैं हरी सब्जियां!

सब्जी विक्रेता राजा यादव कि माने तो उनके पास जो सब्जियां किसान लेकर आते हैं वह किस पानी से धोई जाती है, या फिर उनकी सिंचाई कैसे की जाती है उन्हें क्या पता। किसान इसे हमलोगों को शुद्ध और ताज़ी कहकर दे जाते है और हम लोग इसको बेचने लगते है। sabhar : bhaskar.com


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

शादीशुदा पुरुष किशमिश के साथ करें इस 1 चीज का सेवन, होते हैं ये जबर्दस्त 6 फायदे

किशमिश के फायदे के बारे में आपने पहले भी जरूर पढ़ा होगा लेकिन यहां पर वैज्ञानिक रिसर्च पर आधारित कुछ ऐसे बेहतरीन फैक्ट बताए जा रहे हैं जो श...