Loading...

शुक्रवार, 11 अक्तूबर 2013

वैज्ञानिकों ने त्वचा कोशिकाओं से बनाया इंसानी भ्रूण

0

Scientists

दिशा में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली है। शोधकर्ता त्वचा कोशिकाओं से शुरुआती दौर का मानव भ्रूण तैयार करने में कामयाब हो गए हैं। उनकी इस सफलता से अब पार्किंसन, मल्टीपल सिरोसिस, रीढ़ की हड्डी में चोट और हृदय संबंधी रोगों में प्रत्यारोपण के लिए विशेष उत्तक कोशिकाओं को तैयार करने में आसानी होगी।
अमेरिका के ओरेगन नेशनल प्राइमेट रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिकों ने यह अहम उपलब्धि हासिल की है। सेंटर के वरिष्ठ वैज्ञानिक सुखरात मितालीपोव की अगुवाई में शोधकर्ताओं की टीम ने सोमैटिक सेल न्यूक्लियर ट्रांसफर तकनीक का इस्तेमाल करते हुए मानव शरीर की त्वचा कोशिकाओं को शुरुआती दौर के भ्रूण में तब्दील किया। समाचार पत्र इंडिपेंडेंट के अनुसार वैज्ञानिकों ने क्लोनिंग से डॉली भेड़ के जन्म के 17 वर्ष बाद यह उपलब्धि हासिल की है। अखबार में प्रकाशित शोध पत्र में कहा गया है कि त्वचा कोशिकाओं से भ्रूण तैयार करने में कामयाबी के बाद वैज्ञानिक अब क्लोनिंग के जरिये इंसान पैदा करने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ गए हैं।
मितालीपोव के मुताबिक अब अंग प्रत्यारोपण आपरेशन के लिए विशेष उत्तक का निर्माण मरीज की त्वचा से करना सहज होगा। उनका कहना था, हमारे शोध का गंभीर रोगों के इलाज के लिए भ्रूणीय स्टेम सेल तैयार करना था। इसका मानव क्लोनिंग संबंधी शोध से कोई लेनादेना नहीं है। जबकि दूसरे वैज्ञानिकों का कहना है कि यह मानव क्लोनिंग की दिशा में एक अहम कदम है। sabhar :jagaran.com

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting