Loading...

शुक्रवार, 11 अक्तूबर 2013

अब स्टेम कोशिकाओं से पैदा होंगे बच्चे

0


Now stem cells
लंदन। स्टेम कोशिकाओं से मानव अंग विकसित करने के प्रयोगों के बाद अब वैज्ञानिकों ने इन कोशिकाओं से नए जीवन की पैदाइश में सफलता हासिल की है। जापान के शोधकर्ताओं ने चूहों पर किए गए परीक्षण में इन कोशिकाओं का इस्तेमाल अंडाणु बनाने में किया।
शोधकर्ताओं ने बताया कि परीक्षण सफल रहा और चूहों का जन्म हुआ। कुल मिलाकर प्रयोग में शामिल हुए चूहों के वंश का मूल एक कोशिका है। स्टेम कोशिकाओं की खासियत है कि वह शरीर में किसी भी कोशिका का रूप ले सकती हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले क्योटो यूनिवर्सिटी में स्टेम कोशिकाओं से शुक्राणु बनाने के प्रयोग भी हो चुके हैं। अब इससे एक कदम आगे बढ़कर वैज्ञानिकों ने प्रजनन के लिए स्टेम कोशिकाओं से अंडा बनाने में सफलता पाई है। शोध के तहत वैज्ञानिकों ने पहले त्वचा और भ्रूण से स्टेम कोशिकाएं लीं। इसके बाद अंडाणु बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ हुई। इन अंडाणुओं को विकसित करने के लिए इनके आसपास गर्भाशय में मौजूद रहने वाली कोशिकाएं विकसित की गईं और फिर इन्हें एक मादा चूहे के शरीर में प्रत्यर्पित किया गया।
वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस तकनीक से उन दंपतियों की मदद की जा सकती है, जिन्हें संतान का सुख नहीं मिल पा रहा है। अगर शोधकर्ता ऐसा करने में सफलता हासिल कर लेते हैं, तो यह पद्धति जीव-विज्ञान के इतिहास में बाइबल की तरह बन जाएगी। sabhar : jagaran.com

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting