Loading...

शनिवार, 7 सितंबर 2013

इस एक आविष्कार से खत्म हो जाएगी दो बड़ी समस्याएं

0

UNIQUE :इस एक आविष्कार से खत्म हो जाएगी दो बड़ी समस्याएं

पुणे: अब जल्द ही घर में जलने वाले लैम्प से आप किचन में खाना भी बना सकते हैं। महाराष्ट्र के इंजीनियरों ने एक ऐसा लैंप विकसित किया है जिसकी सहायत से आप अपने घर को रौशन करने साथ-साथ उस के सहारे स्वादिस्ट भोजन भी पका सकते हैं। इस की सब से खास बात यह रहेगी इससे प्रदूषण फ़ैलाने का खतरा भी नहीं रहेगा।
 
यह लैम्प कम चूल्हा खासतौर पर ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है। ग्रामीण इलाकों में इंधन और बिजली की कमी के चलते लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। महाराष्ट्र के फलटन में निंबकर कृषि शोध संस्थान (एनआईआरआई) के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किये गये इस उपकरण को लैनस्टोव (खाना पकाने वाले स्टोव से जुड़ा हुआ लालटेन) नाम दिया गया है।
UNIQUE :इस एक आविष्कार से खत्म हो जाएगी दो बड़ी समस्याएं

एक स्टोव की कीमत 2 हज़ार के आसपास रखी गई है तांकि इसे हर वर्ग के लोग आसानी से खरीद सकें। इस चूल्हे पर दाल,चावल और 10 लीटर पानी तक आसानी से उबाला जा सकता है। मिट्टीतेल से चलने के कारण यह काफी सस्ता भी है और इसे प्रदूषण भी नहीं होता। हालांकि इस पर खाना बनाने के लिए आप को खास तरह के बर्तन बाज़ार से खरीदने पड़ेंगे। इसे चलाने के लिए हर महीने तक़रीबन 300 रूपये का खर्च मिट्टीतेल पर आयेगा।   
 
UNIQUE :इस एक आविष्कार से खत्म हो जाएगी दो बड़ी समस्याएं
दल का नेतृत्व करने वाले आईआईटी में पढ़े अनिल राजवंशी ने बताया कि स्वच्छ प्रज्ज्वलित किरासन लैनस्टोव शानदार प्रकाश देगा जो 200-300 वाट के बिजली के एक बल्ब के प्रकाश के समान होगा और इससे एलपीजी जैसे एक चूल्हे पर पांच लोगों के एक परिवार के लिए खाना भी पकाया जा सकेगा। 
 संस्थान द्वारा प्रकाशित एक शोध रिपोर्ट में उन्होंने बताया है कि हमारी जानकारी के मुताबिक यह पहला उपकरण है जिससे प्रकाश और खाना पकाना दोनों काम किए जा सकते हैं। इससे जबरदस्त ऊर्जा और ईंधन की बचत की जा सकती है।
 
इस लैनस्टोव में नौ लीटर का मिट्टीतेल का एक सिलिंडर जुड़ा हुआ है। इसके अलावा इसमें बेहतर प्रकाश देने वाला एक लालटेन और एक भाप कुकर है जो गर्म पाइप सिद्धांत पर आधारित है। sabhar : bhaskar.com



0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting