Loading...

गुरुवार, 26 सितंबर 2013

अगर ध्‍यान भटका तो स्‍पीड पर खुद कंट्रोल कर लेगी यह कार!

0

अगर ध्‍यान भटका तो स्‍पीड पर खुद कंट्रोल कर लेगी यह कार!

क्या आपने ऐसी कार के बारे में सुना है जो दुर्घटना होने से पहले खुद को संभाल ले। ड्राइवर के मूड को भांपकर गति को संतुलित कर ले। आप सोचेंगे कि ऐसी भी कोई कार होती है क्या! तो जनाब आपको बता दें कि जल्दी ही ऐसी कार सड़क पर फर्राटे भरती दिखेगी। 
 
ऑस्ट्रेलिया के रोड सेफ्टी रिसर्चर्स द्वारा ‘अटेंशन पॉवर्ड कार’ पेश की गई है। यह कार सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एक मिसाल साबित हो सकती है। रॉयल ऑटो मोबाइल क्लब ने इस कार को तैयार करने में अहम भूमिका निभाई है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह ड्राइवर के दिमाग को पढ़कर उसके अनुरूप स्पीड तय कर लेती है। यानी जैसे ही ड्राइवर का दिमाग विचलित होगा, कार तुरंत अपनी स्‍पीड पर काबू पा लेगी जिससे दुर्घटना होने से बच सकती है। चलिए अब हम आपको कार की अन्य खूबियों से अवगत कराते हैं।  
 आपका दिमाग पढ़ लेगी यह कार, नहीं होगी दुर्घटना !
कार के अंदर 14 सेंसर लगे हुए हैं जो कि ड्राइवर के ब्रेन को मॉनिटर करते रहते हैं, और वे ये देखते हैं कि कब-कब उसका ब्रेन विचलित होता है। 
 
टेस्टिंग फेज में शोधकर्ताओं ने ड्राइवर के मोबाइल फोन उपयोग करने, कार में रेडियो चैनल बदलने, ड्रिंकिंग वाटर और रोड मैप को देखने संबंधी ब्रेन रिकार्ड का निरीक्षण किया । इसकी के अनुरूप कार की प्रोग्रामिंग की गई। 
 
आपका दिमाग पढ़ लेगी यह कार, नहीं होगी दुर्घटना !

उन्होंने ड्राइवर के हर 15 किमी चलने के दौरान ब्रेन रिकार्ड लिए और देखा कि क्या होता जब ड्राइवर का दिमाग विचलित होता है। 
आपका दिमाग पढ़ लेगी यह कार, नहीं होगी दुर्घटना !

रिसर्च टीम के अनुसार जैसे ड्राइवर का अटेंशन ड्राइविंग से हटता है, यह कार तुरंत ही रेस को कम कर लेती है। अभी इसे हुंडई आई 40 पर तैयार किय गया है। sabhar : bhaskar.com

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting