Loading...

मंगलवार, 3 सितंबर 2013

नोकिया को 7.17 अरब डॉलर में खरीदेगी माइक्रोसॉफ्ट

0

Image Loading

अमेरिका की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने आज कहा कि वह स्मार्टफोन बाजार में अपनी स्थिति सुदृढ करने के लिए फिनलैंड की दूरसंचार हार्डवेयर कंपनी नोकिया का मोबाइल हैंडसेट कारोबार 5.44 अरब यूरो (7.17 अरब डॉलर) में खरीदेगी। यह सौदा नकद आधार पर निपटाया जाएगा। 
      
इस सौदे के तहत माइक्रोसॉफ्ट को नोकिया के उपकरणों व सेवाओं के कारोबार के साथ साथ उसकी पेटेंटशुदा तकनीकों के इस्तेमाल का भी अधिकार मिलेगा। माइक्रोसॉफ्ट ने एक बयान में कहा इस समझौते के तहत माइक्रोसॉफ्ट कंपनी नोकिया के पूरे उपकरण और सेवा कारोबार के लिए 3.79 अरब यूरो और नोकिया के पेटेंट अधिकारों के उपयोग के लिए 1.65 अरब यूरो का भुगतान करेगी। 
      
माइक्रोसॉफ्ट यह सौदा विदेश में जमा नकद धन से करेगी। उम्मीद है कि सौदे की पूरी औपचारिकताएं अगले साल की पहली तिमाही तक पूरी हो जाएंगी। इस प्रस्ताव को नोकिया के शेयरधारकों, नियामकीय और मंजूरियों के लिए रखा जाना बाकी है। इस अधिग्रहण में नोकिया के लाइसेंस और मैपिंग सेवा के उपयोग का अधिकार भी शामिल है।
      
जुलाई 2011 में नोकिया ने घोषणा की थी कि वह लूमिया जैसे अपने स्मार्टफोन के लिए विंडोज सॉफ्टवेयर का उपयोग करेगी। माइक्रोसॉफ्ट के मुख्यकार्यकारी स्टीव बामर ने एक बयान में इसे अपनी कंपनी की ओर से, भविष्य की दिशा में एक साहसिक कदम बताया है।  
      
बामर ने कहा कि नोकिया हर कीमत के फोन के मामले में नवप्रवर्तन की क्षमता और ताकत रखती है। नोकिया के पास हार्डवेयर डिजाइन, इंजीनियरिंग, आपूर्ति श्रृंखला, विनिर्माण प्रबंध, हार्डवयेर बिक्री और मार्केटिंग तथा वितरण की प्रमाणित क्षमता भी है।

sabhar :http://www.livehindustan.com/

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting