रविवार, 20 मई 2012

सनकी...क्रूर....हत्यारे...अय्याश, इन तानाशाहों से थर्रा गई थी दुनिया




साचा बैरॉन कोहेन की नई कॉमेडी फिल्म 'द डिक्टेटर' एक ऐसे काल्पनिक तानाशाह पर आधारित है जिसका तानाबाना, तानाशाहों की जीवन शैली और गतिविधियों के इर्दगिर्द बुना गया है।  ये काल्पनिक पात्र उत्तरी अफ्रीका का है और इनका नाम एडमिरल जनरल अलादीन है। लेकिन सवाल ये है कि वास्तविकता में ये तानाशाह आम लोगों से अलग क्यों होते हैं और उल्टी-पुल्टी हरकतें क्यों करते हैं? कोहेन का पात्र वाडिया में महिला सुरक्षाकर्मियों से घिरा रहता है और ऐशो-आराम का जीवन बिताता है। इस हफ्ते ये फिल्म पूरी दुनिया में रिलीज की गई है. ये काल्पनिक पात्र साफ तौर पर लीबिया के तानाशाह कर्नल गद्दाफी से प्रेरित है। यूनिवर्सटी ऑफ कोलारोडो में मनोविज्ञान के प्रोफेसर फ्रेड कूलिडगे का मानना है कि इस तरह के नेता स्वयंभू होते हैं और वो ये सोचते हैं कि वो जो भी करते हैं, सही ही करते हैं. आइए नजर डालते हैं इतिहास के कुछ कुख्यात तानाशाहों पर। कैलिग्यूला (ईसा बाद 12-41)रोमन सम्राट कैलिग्यूला इतिहास के पन्नों पर पहले तानाशाहों में गिने जाते हैं जो कि अपने भड़कीले व्यवहार और तुनक मिजाज़ी के लिए जाने जाते हैं। यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन में इतिहास पढ़ाने वाले वरिष्ठ व्याख्याता डॉक्टर बेनेट बताते हैं कि कैलिग्यूला ने एक बार आदेश दिया कि सारी नौंकाएं नेपल्स की खाड़ी में एक कतार में खड़ी हो जाएं ताकि वो उन पर चल कर एक एक शहर से दूसरे शहर जा सके। कैलिग्यूला को रेस के घोडे़ बेहद पंसद थे। कहा जाता है कि उन्होंने अपने प्रिय घोड़े के लिए अलग से घर बनवाया था, जिसमें उसकी सेवा के लिए सैनिक तैनात थे, साथ ही घोडे़ को सोने के मर्तबान में शराब पिलवाई जाती थी। यूनिवर्सिटी ऑफ एक्स्टर के प्रोफेसर पीटर वाइसमैन का मानना है कि कैलिग्यूला अच्छी तरह से जानता था कि वो क्या कर रहा है। उसने सार्वभौमिक सत्ता और ताकत के इस्तेमाल की सारी संभावनाओं को तलाशा। फ्रांसवा डूवलियर (1907-1971)
हैती के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांसवा डूवलियर ने अपने चौदह साल के शासनकाल में तमाम मौकों पर अपना महिमा मंडन किया. वो घोर अंधविश्वासी थे और उनका मानना था कि हर महीने की 22 तारीख को उनमें आत्माओं की ताकत आ जाती है। इसलिए वो हर महीने की 22 तारीख को ही अपने आवास से बाहर निकलते थे। उनका दावा था कि 22 नवंबर 1963 को उन्हीं की आत्माओं की शक्तियों की वजह से अमरीका के राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की हत्या हुई थी। छह बार उनकी हत्या के लिए प्रयास किये गए थे लेकिन वो हर बार बच निकले थे। वर्ष 1971 में लंबी बीमारी के बाद उनका निधन हो गया। 
इदी अमीन (1920-2003)
सत्तर के दशक में युगांडा के शासक रहे इदी आमीन ने अपने जीवन को भरपूर जिया। खुद को उन्होंने बार-बार सम्मानित किया और पदकों का अम्बार लगा लिया। उन्होंने खुद को फील्ड मार्शल, विक्टोरिया क्रॉस और मिलिट्री क्रॉस से भी सम्मानित किया। उन्हें अपने आप से इतने ज्यादा मोह था कि वो खुद को क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के समकक्ष या उनसे बड़ा दिखाना चाहते थे। उनका कहना था कि राष्ट्रमंडल का प्रमुख उन्हें होना चाहिए न कि महारानी को। इस तरह की भी खबरें आती रहीं कि वो अपने राजनीतिक विरोधियों के कटे सर अपने फ्रिज में रखा करते थे. हालांकि ये कभी साबित नहीं हुआ। एक बार उन्होंने रात के भोजन की टेबल पर अपने सलाहकार से कहा था कि मैं तुम्हारा जिगर खाना चाहता हूं, मैं तुम्हारे बच्चों को भी खाना चाहता हूं। इदी अमीन की पांच पत्नियां और दर्जन भर बच्चे थे। 
सपरमूरत नियाजोव (1940-2006)तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति नियाजोव खुद को एक ऐसे तानाशाह के रूप में पेश करते थे जैसे कोहन के काल्पनिक पात्र 'डिक्टेटर' का चरित्र है। उन्होंने अपनी 15 मीटर ऊंची सोने की परत चढ़ी प्रतिमा बनवाई थी जिसका मुख सूरज की तरफ था। हालांकि तुर्कमेनिस्तान की अधिकांश जनता गरीबी में जीवन जी रही थी, लेकिन नियाजोवने राजधानी में एक बर्फ का महल बनवाया और रेगिस्तान के बीचोबीच एक झील के निर्माण का आदेश दिया। उन्होंने अपने नाम पर शहर, पार्क बनवाए। यहां तक कि जनवरी महीने का नाम बदलकर उसका नामकरण अपने नाम पर कर दिया। वर्ष 1997 में धूम्रपान छोड़ने के बाद उन्होंने अपने सारे मंत्रियों को ऐसा ही करने को कहा था। उन्होंने नाटक, ओपेरा को तो प्रतिबंधित किया ही, साथ ही पुरुषों के लंबे बाल रखने पर प्रतिबंध लगा दिया। सद्दाम हुसैन की तरह ही उन्होंने एक किताब लिखी। रुखनामा तुर्कमेनिस्तान के इतिहास पर उनके विचारों का संग्रह है। स्कूल और विश्वविद्यालयों में इसे पढ़ाया जाना अनिवार्य कर दिया गया। 2006 में उनका निधन हो गया और 2011 में उनकी स्वर्ण प्रतिमा भी हटा दी गई। किम जोंग इल (1942-2011) उत्तरी कोरिया के किम जोंग इल आधुनिक युग के तानाशाह माने जाते हैं। वो खुद को कोरिया का प्रिय पिता यानी डियर फादर कहलाना पसंद करते थे। किम जोंग इल ने अपनी सत्ता और ताकत का महिमामंडन के लिए सरकारी मीडिया का इस्तेमाल किया। आधिकारिक बयान के मुताबिक जब किम जोंग इल का जन्म हुआ तो आकाश में दो इंद्रधनुष और एक चमकता सितारा दिखाई दिए और उनकी मृत्यु पर बर्फ से ढकी एक विशाल झील के दो टुकड़े हो गए। sabhar : bhaskar.com , BBC Hindi

सिंगल से मैरीड हुआ जकरबर्ग का फेसबुक स्टेट्स




पॉउलो आल्टो.फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने अपनी प्रेमिका प्रिससिला चैन से शनिवार को शादी कर ली। शुक्रवार को ही जकरबर्ग की कंपनी फेसबुक का आईपीओ लांच हुआ था। फेसबुक के आईपीओ को जबरदस्त रेस्पांस मिला है। आपीओ लांच करने के बाद शनिवार को ही जकरबर्ग ने अपने अधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर अपना स्टेस्ट चेंज करके मैरीड कर दिया। 28 साल के जकरबर्ग और 27 साल की चैन लंबे समय से एक साथ रह रही हैं। जकरबर्ग ने एक बेहद सादे समारोह में कैलिफोर्निया के पॉउलो आल्टो में अपने घर में चैन के साथ शादी की। इस समारोह में 100 से भी कम लोग शामिल हुए।
जकरबर्ग ने  अपनी शादी का फोटो फेसबुक पर भी पोस्ट किया है। इसमें वो ब्लू सूट और टाई पहने हुए है। जकरबर्ग के जीवन पर लिखी गई एक किताब के मुताबिक उनकी मुलाकात चैन से हारवर्ड यूनिवर्सिटी का बॉथरूम इस्तेमाल करने के दौरान हुई थी। इसके बाद कॉलेज के दिनों में भी वो डेट करते रहे। जकरबर्ग ने साल 2004 में हारवर्ड के अपने कमरे से ही फेसबुक की शुरुआत की थी। जैसे-जैसे फेसबुक बढ़ती गई चैन और उनका रिश्ता भी मजबूत होता गया। दोनों लंबे समय से साथ रह रहे थे। शनिवार को उन्होंने अपना स्टेटस भी सिंगल से मैरीड कर दिया।
sabhar : bhaskar.com

लव मेकिंग सीन में सनी को आई शरम, चौंक गए सबः महेश भट्ट



'हर चमकने वाली चीज गोल्ड नहीं होती, हर पोर्न स्टार बोल्ड नहीं होती' यह बात फिल्म जिस्म 2 में मुख्य भूमिका निभा रही पोर्न स्टार सनी लियोनी के बारे में निर्माता-निर्देशक महेश भट्ट ने कही। महेश भट्ट ने कहा कि फिल्म में लव सींस की शूटिंग के दौरान सनी को काफी शरम आ रही थी और वो असहज महसूस कर रही थी। 




सनी को शर्मीली बताते हुए महेश भट्ट ने कहा, 'वो पोर्न स्टार है इसका मतलब ये नहीं है कि उसमें शरम करने की महिलाओं की फितरत नहीं है। मैं हमेशा से जानता था कि वो एक बेहद शर्मीली लड़की है। रनदीव के साथ लव मेकिंग सीन की शूटिंग के दौरान वो काफी असहज थी।'




महेश भट्ट ने कहा, 'जो नजर आता है वो होता नहीं है, हर चमकने वाली चीज गोल्ड नहीं होती, हर सैनिक साहसी नहीं होता, सभी पुजारी पवित्र नहीं होते और सभी पोर्न स्टार भी बोल्ड नहीं होती। कभी-कभी हकीकत बहुत अलग होती है।'
गौरतलब है कि बिग बॉस सीजन 5 में आने के बाद भारतीय कनाडाई मूल की पोर्न स्टार को फिल्म निर्माता महेश भट्ट ने अपनी फिल्म जिस्म 2 के लिए साइन किया था। इस फिल्म की शूटिंग इन दिनों श्रीलंका में चल रही है। जिस्म 2 साल 2003 में पूजा भट्ट के निर्देशन में बनी फिल्म जिस्म का ही सीक्वल है। पूजा भट्ट ही जिस्म 2 का निर्देशन कर रही हैं। 




सनी के बारे में बात करते हुए महेश ने कहा, 'उसके व्यावहार ने सबको चौंका दिया। लेकिन मैं समझ गया था कि यह मुश्किल होगा। लव मेकिंग सीन को शूट करना आसान नहीं होता है, यह बहुत कुछ मांगता है। जो लोग यह समझते थे कि सनी के लिए यह सीन शूट करना केक खाने जैसा होगा वो सब शूटिंग के दौरान चौंक गए।'




प्रेम त्रिकोण पर बन रही फिल्म जिस्म 2 में सनी लियोन इजना के किरदार में दिखेंगी। फिल्म में रनदीप के अलावा अरुणोदय सिंह और इमरान जाहिद भी मुख्य भूमिका में हैं। 




सनी लियोनी को साल 2010 में मेक्सिम ने विश्व की शीर्ष दस पोर्न स्टारों की सूची में रखा था। सनी का असली नाम  केरेन मल्होत्रा है। हाल ही में उन्होंने अपना 31वां जन्मदिन मनाया है।  sabhar : bhaskar.com
 

गर्मी के मौसम में ठंडा रखेगी एसी बनियान




वाशिंगटन. गर्मी के मौसम में शरीर ठंडा रखने के लिए अब एसी वाली बनियान आ गई है। इसे एम्पा कंपनी ने बनाया है।

इसे बनियान की तरह ही पहना जाता है। इसमें पानी भरा हुआ कूलपैड लगा है। साथ में ही एक छोटा ब्लोअर पंखा है, जो पानी ठंडा रखता है।

पहले बनाए गए बुलेट-प्रुफ वेस्ट गोलियों से बचाव तो करते थे, लेकिन इनमें गर्मी बहुत लगती थी। इससे पुलिस कर्मचारियों को भी परेशानी आती थी।

अब वे इस वेस्ट को यूनिफॉर्म के नीचे पहन सकते हैं। इनमें दो बैटरी लगी हैं जो पंखे को लगातार चलाती रहती हैं।

ये अन्य जैकेट की तुलना में हल्की हैं। इन्हें हर तरह के कपड़े के नीचे पहना जा सकता है। sabhar : bhaskar.com

 s

तस्वीरें: भारत में है ये दुनिया का सबसे महंगा घर, आंखें चुंधिया देंगे ये नजारे

तस्वीरें: भारत में है ये दुनिया का सबसे महंगा घर, आंखें चुंधिया देंगे ये नजारे


तस्वीरें: भारत में है ये दुनिया का सबसे महंगा घर, नजारे ऐसे कि चौंधिया जाएं आंखे






तस्वीरें: भारत में है ये दुनिया का सबसे महंगा घर, आंखें चुंधिया देंगे ये नजारे




तस्वीरें: भारत में है ये दुनिया का सबसे महंगा घर, आंखें चुंधिया देंगे ये नजारे


तस्वीरें: भारत में है ये दुनिया का सबसे महंगा घर, नजारे ऐसे कि चौंधिया जाएं आंखे




एक सुंदर घर बनाने का सपना हर किसी का होता है। इस सपने को लोग अपने तरीके से पूरा करते हैं और एक से बढ़कर एक शानदार घर भी बनाते हैं। दुनिया में एक शख्स ऐसा भी है जिसने शानदार घर के सपने को पूरा करते-करते दुनिया का सबसे महंगा घर बना ड़ाला। क्या आप जानते हैं दुनिया के इस सबसे महंगे घर का मालिक कौन है? ये घर किस देश में है और घर कैसा दिखता है? नहीं जानते तो चलिए हम आपको बता देते हैं।

दुनिया का सबसे महंगा घर होने को दर्जा लंदन या न्यूयार्क के किसी घर को नहीं, बल्कि मुंबई के एक आलीशान बंगले के नाम है। भारतीय बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने इस घर को बनवाया है। एंटीला नाम से मशहूर इस घर में दुनिया की सारी विलासिता से जुड़ी सुविधाएं मौजूद हैं।

70 फीट ऊंचे इस घर की कीमत आज के हिसाब से करीब 11 हजार करोड़ रुपये के आस-पास है। वहीं अगर सुविधाओं की बात करें तो, यहां पर परिवार के हर सदस्य के लिए अलग हेल्थ क्लब, 168 गाड़ियों के लिए 6 मंजिला गैरेज और थियेटर मौजूद है। एंटीला का अधिकतर फ्लोर पूरी तरह से कांच से बना हुआ है। 27 मंजिल के इस आलीशान घर में तीन हेलीपेड भी हैं।

कई मंजिला इस घर में केवल 5 लोग ही रहते हैं। इसमें खुद मुकेश अंबानी, पत्नी नीता अंबानी और उनके 3 बच्चे रहते हैं। इस घर की देखरेख के लिए एक समय में करीब 600 से ज्यादा नौकर काम करते हैं। 



तस्वीरें: भारत में है ये दुनिया का सबसे महंगा घर, नजारे ऐसे कि चौंधिया जाएं आंखे
sabhar : bhaskar.com

कोरोनावायरस / महामारी से लड़ने में रोबोट्स की मदद लेगा भारत, यह संक्रमितों तक खाना-दवा पहुंचाएंगे, टेम्परेचर और सैंपल लेने का काम भी करेंगे

दैनिक भास्कर Apr 06, 2020, 02:05 PM IST नई दिल्ली..  कोरोना से लड़ने के लिए चीन समेत दुनियाभर के कई देश रोबोट्स की मदद ले रहे हैं। यह ...