बुधवार, 9 मई 2012

सड़क पर दौड़ेगी बिना ड्राइवर की गूगल कार




लॉस एंजिलिस। सड़क पर अपने आप चलती कार, न कोई ड्राइवर न ही ट्रैफिक के किसी नियम को तोड़ने का खतरा, जहीं साइंस फिक्शन फिल्मों की कल्पना वाली यह तस्वीर अब सच्च्चई होगी। जल्द ही नेवादा की सड़कों पर यह सच होगा। इसे सच करने जा रहा है गूगल।

अपने सर्च इंजिन और ई-मेल सेवाओं के लिए जानी जाने वाली गूगल को अमेरिका में अपनी स्वचालित कारों के परीक्षण का लाइसेंस मिल गया है। वह नेवादा की व्यस्त आम सड़कों पर बिना चालक के चलने वाली इन कारों का परीक्षण करेगी।

नेवादा में मोटर वाहन विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि उन्होंने गूगल को देश में अपनी तरह का पहला लाइसेंस दिया है। विभाग के बयान में क हा गया है कि उसने कई जगह के प्रदर्शन को देखने के बाद यह विशेष लाइसेंस जारी किया है।

स्वचालित वाहन की इस परियोजना को गूगल के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वह कई वर्षो से इस परियोजना पर काम कर रही है। इस कार से अपनी आंखों की रोशनी गंवा चुके लोगों और अन्य जरूरतमंद लोगों को मदद मिलेगी। साथ ही गूगल का कहना है कि इस कार से दुर्घटनाएं कम की जा सकेंगी क्योंकि 90 फीसदी दुर्घटनाएं मानवीय भूल से होती हैं। sabhar : bhasar.com

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

शादीशुदा पुरुष किशमिश के साथ करें इस 1 चीज का सेवन, होते हैं ये जबर्दस्त 6 फायदे

किशमिश के फायदे के बारे में आपने पहले भी जरूर पढ़ा होगा लेकिन यहां पर वैज्ञानिक रिसर्च पर आधारित कुछ ऐसे बेहतरीन फैक्ट बताए जा रहे हैं जो श...