Loading...

शुक्रवार, 11 मई 2012

'टाइम' में अपमानजनक स्तनपान पर विवाद

0




न्यूयॉर्क. साप्ताहिक पत्रिका टाइम के कवर पेज पर प्रकाशित स्तनपान की तस्वीर की काफी आलोचना हो रही है। इस तस्वीर में एक मां को भी उत्तेजक रूप में दिखाया गया है।  
पत्रिका ने अपने कवर पर एक 26 वर्षीय महिला की अपने 4 साल के बेटे को दूध पिलाते हुए तस्वीर प्रकाशित करके सवाल किया है कि क्या आप 'पर्याप्त मां' हैं? मीडिया विश्लेषक टाइम के इस कवर को बेहुदा और निराशाजनक करार दे रहे हैं।
कवर स्टोरी 'क्या आप पर्याप्त मां हैं' के साथ कवर पेज पर एक खूबसूरत 26 वर्षीय मां की फोटो प्रकाशित की गई है। इस फोटो में महिला खड़ी हुई है और उसका चार साल का बेटा कुर्सी पर खड़े होकर स्तनपान कर रहा है।   मीडिया विशेषज्ञ ग्लनिस मैकनिकोल ने फॉक्स न्यूज से बात करते हुए कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि इस कवर पेज पर मार्निग शो और टीवी कार्यक्रमों में बहस होगी और टाइम चर्चा का मुद्दा बनने का दावा करेगी, भले ही वो उतनी पढ़ी नहीं जा रही हो।

मैकनिकोल ने कहा, लोग टीवी पर या ऑनलाइन विवादित कवर पेज को देखने के बाद उसपर चर्चा जरूर करते हैं लेकिन अंदर के पन्नों तक नहीं पहुंचते। वो ये तो जानना चाहते हैं कि इस कवर के बारे में क्या कहा जा रहा है लेकिन स्टोरी में क्या कहा गया वहां तक पहुंचने की उनमें कोई दिलचस्पी नहीं होती। इस तरह का कवर पेज बताता है कि टाइम लोगों का ध्यान आकर्षण करने के लिए कितनी बैचेन है।
 
वहीं एक अन्य मीडिया विशेषज्ञ ब्रैड एडगेट का मानना है कि इस तरह के कवर पेज कभी-कभी नियमति ग्राहकों को भी पत्रिका से दूर कर देते हैं।   एडगेट ने कहा कि टाइम और न्यूजवीक जैसी पत्रिकाएं इस तरह के कवर पेज प्रकाशित करते खबरों में बने रहना चाहती है ताकि आज के युग में भी उनकी जरूरत बनी रही। गौरतलब है कि पिछले साल डायना के 50वें जन्मदिन के मौके पर न्यूजवीक ने दिवंगत प्रिसेज डायना की तस्वीर फोटोशॉप के जरिए मार्फ करके कैट मिडिटन के साथ प्रकाशित कर दी थी। इस तस्वीर को देखकर लग रहा था कि डायना कैट के साथ चल रही हैं।

हॉलीवुड अभिनेत्री एलिजा मिलानो ने टाइम की आलोचना करते हुए ट्वीट किया कि टाइम, आपसे चूक हो गई है। आपको बच्चों को स्तनपान कराने वाली माओं के लिए चीजों को आसान करना चाहिए लेकिन आपका कवर तो मां का ही शोषण कर रहा है। मिलाने भी पिछले साल ही मां बनी हैं।  sabhar : bhaskar.com

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting