Loading...

रविवार, 1 अप्रैल 2012

ये हैं दुनिया की सबसे हैरतअंगेज इमारतें,देखकर चकरा जाएगा सिर!

0



इन बिल्डिंग को दुनिया के आधुनिक अजूबे कहा जाए तो गलत नहीं होगा। ये बिल्डिंग बिल्कुल अनोखें तरीके से बनाई गई है। इन इमारतों में म्यूजियम,ऑफिस और लाइब्रेरी बनाई गई हैं। ये बिल्डिंग्स आधुनिक आर्किटेक्टचर का बेहतरीन नमूना हैं। ये हैं- 


द बास्केट बिल्डिंग, अमेरिका- यह बिल्डिंग एक टोकरी की शक्ल में बनाई है इस 180000 स्केयर फीट बिल्डिंग में लांगबर्गर बास्केट कंपनी का हेडक्वार्टर है यह बिल्डिंग किसी बड़ी शॉपिंग बास्केट की तरह दिखती है। इसको बना में कुल 3 करोड़ डॉलर (158 करोड़ रुपए) और दो साल का  वक्त लगा।

कनास सिटी पब्लिक लाइब्रेरी, अमेरिका- यह बिल्डिंग लाइब्रेरी के लिए बनी है और इस बिल्डिंग की शक्लो-सूरत भी किताबों की तरह है दूर से देखने पर यह कई किताबों का समूह लगता है।

वंडरवर्क्स, अमेरिका- वंडरवर्क्स एक अम्यूजमेंट पार्क है। यह बिल्डिंग देखने में  ऐसी लगती है जैसे एक साइड गिरने वाली हो लेकिन असल में इसका डिजाइन ही कुछ इस तरह से बनाया गया है।

द क्रूक्ड हाउस, पौलेंड- यह बिल्डिंग देखने में ऐसी लगती है जैसे इसे किसी ने मरोड़ा हो। यह बिल्डिंग 2004 में बनी थी। यह एक शॉपिंग सेंटर का हिस्सा है।

रुगयोंग होटल, नार्थ कोरिया- यह 105 मंजिले ऊंचा स्काई स्क्रैपर होटल है। इस बिल्डिंग का डिजाइन पिरामिड की तरह बनाया गया है। इसकी कुल ऊंचाई 330 मीटर है

sabhar : bhaskar.com

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting