Loading...

शनिवार, 14 जनवरी 2012

अब इशारों पर नचाए अपने लैपटॉप को

0




लास वेगास. दुनिया का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी शो कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस-2012) मंगलवार को शुरू हुआ। इंटेल,एलजी,सैमसंग सहित कई कंपनियों ने अपने नए प्रोडक्ट्स लांच किए। इनमें इशारों पर चलने वाला लैपटॉप,दुनिया का सबसे पतला और आवाज से नियंत्रित होने वाले टीवी भी शामिल हैं।



इंटेल की चिप की बदौलत कई कंपनियां अल्ट्राबुक्स (लैपटॉप) पेश करने वाली हैं। इनमें इशारों से कमांड देना संभव होगा। इंटेल के उपाध्यक्ष मूली इडेन ने लेनोवो, एसर, सैमसंग, तोशिबा, एलजी और एचपी द्वारा पेश किए जाने वाले ‘अल्ट्राबुक्स’ के साथ-साथ अत्याधुनिक प्रोटोटाइप ‘निकिसकी’ लैपटॉप भी प्रदर्शित किया। यह विंडोज-8 से लैस है।




निकिसकी में कीबोर्ड के नीचे पारदर्शी टच पैड पैनल लगा है। लैपटॉप बंद रहने पर इसका स्क्रीन टच पैड पैनल के जरिए बाहर से दिखाई देता है। इससे लैपटॉप को पूरा खोले बगैर टैबलेट की तरह काम लिया जा सकता है। शो में करीब 75 अल्ट्राबुक्स पेश किए जाएंगे।



कांच के आवरण में लैपटॉप 


एचपी ने एप्पल के मजबूत हाई-एंड मार्केट में सेंधमारी की कोशिश की है। एचपी एन्वी 14 स्पेक्टर पहला लैपटॉप है जिसका आवरण, डिस्प्ले और पामरेस्ट कांच से बना है। अगले महीने यह लैपटॉप 1400 डॉलर (72,800 रुपए) में उपलब्ध होगा। इसकी एक और खासियत यह है कि इसमें नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) का इस्तेमाल किया गया है। इससे पास के किसी फोन से वेबसाइट लिंक को लैपटॉप पर खोला जा सकेगा। बिल्ट-इन वायरलेस स्पीकर भी इसकी विशेषता है।



आवाज सुनकर चलेगा टीवी 


सैमसंग आवाज से नियंत्रित होने वाली तकनीक को विकसित कर रहा है। उसके स्मार्ट टीवी के वॉइस फंक्शन को ऑन करने के लिए सिर्फ ‘हाय टीवी’ बोलना होगा। ‘वेब ब्राउजर’ कहते ही वह ऑनलाइन हो जाएगा। हाथों के इशारे से ब्राउजिंग व परिणामों को चुना या आवाज को नियंत्रित किया जा सकेगा।


स्मार्टफोन से भी पतला टीवी 


इसके अलावा एलजी ने 55 इंच का ओएलईडी टीवी पेश किया, जिसकी मोटाई सिर्फ 4 मिमी है। तुलनात्मक रूप से यह सैमसंग गैलेक्सी एस-2 स्मार्टफोन से भी पतला है। एलजी ने अल्ट्रा डेफिनेशन का इस्तेमाल करते हुए 84 इंच का टीवी पेश करने की घोषणा की है। एलजी ने स्मार्ट फ्रिज भी लांच किए हैं। इसके ‘ब्लास्ट चिलर’ पांच मिनट में पानी को बर्फ बना देगा। sabhar : bhaskar.com

 
 

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting