शुक्रवार, 20 जनवरी 2012

फ्रॉड रोकेगा नया क्रेडिट कार्ड




डायनेमिक्स इंक द्वारा तैयार किए गए प्रोटोटाइप क्रेडिट कार्ड से धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी। इस कार्ड में एक बेहद छोटी बैटरी लगाई गई है, जो एक बार इस्तेमाल के बाद कार्ड का सिक्योरिटी कोड बदल देगी।


यही नहीं, कार्ड की मैग्नेटिक स्ट्रिप में दिया गया नंबर भी हर बार बदल जाएगा। इस तरह क्रेडिट कार्ड का क्लोन नहीं तैयार किया जा सकेगा। इस कार्ड को फिलहाल प्रायोगिक तौर पर सिटी बैंक इस्तेमाल में ला रहा है।

क्या है तकनीक-देखने में यह कार्ड किसी आम क्रेडिट कार्ड की तरह ही है। लेकिन इसमें लगाई गई बैटरी इसे धोखाधड़ी से बचाएगी। यह बैटरी तीन साल तक काम करती रहेगी। इस कार्ड की मैग्नेटिक स्ट्रिप में विभिन्न नंबरों के कई सेट दिए गए हैं।


बैटरी एक बार इस्तेमाल के बाद नया नंबर बतौर कोड फिक्स करेगी। इस तकनीक में यूजर को हर बार इसे इस्तेमाल करते वक्त नया सिक्योरिटी कोड डालना होगा। यानी बगैर नए पिन के यह किसी काम का नहीं होगा। यह पिन यूजर को ही मालूम होगा। sabhar : bhaskar.com

 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

शादीशुदा पुरुष किशमिश के साथ करें इस 1 चीज का सेवन, होते हैं ये जबर्दस्त 6 फायदे

किशमिश के फायदे के बारे में आपने पहले भी जरूर पढ़ा होगा लेकिन यहां पर वैज्ञानिक रिसर्च पर आधारित कुछ ऐसे बेहतरीन फैक्ट बताए जा रहे हैं जो श...