Loading...

मंगलवार, 10 जनवरी 2012

जी जीनपिंग अगले साल बन सकते हैं चीन के राष्ट्रपति

0

बीजिंग. चीन के शीर्ष नेतृत्व में अगले साल बड़े परिवर्तन होने की संभावना है। कयास लगाए जा रहे हैं कि उपराष्ट्रपति जी जीनपिंग राष्ट्रपति हू जिंताओ का स्थान लेंगे। कम्युनिस्ट पार्टी सीपीसी के आधिकारिक पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रपति जिंताओ और प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ अगले साल सेवानिवृत्त हो सकते हैं। 







सीपीसी पोलित ब्यूरो के नौ में से सात सदस्यों का दूसरा कार्यकाल खत्म हो जाएगा या उनकी सेवानिवृत्ति की उम्र पूरी हो जाएगी। हू और वेन समेत उनके स्तर के नेता 2003 से अब तक दो कार्यकाल पूरा कर चुके हैं। इस साल पार्टी कांग्रेस के बाद उनके सेवानिवृत्त होने की संभावना है। इनके बाद सिर्फ उपराष्ट्रपति जी जीनपिंग और उप प्रधानमंत्री ली केकियांग ही स्थायी समिति में बने रहेंगे। 



रिपोर्ट में कहा गया है कि 18वें नेशनल पार्टी कांग्रेस में पार्टी महासचिव चुने जाने वाला नेता ही 2013 में होने वाले नेशनल पीपुल्स कांग्रेस में चुने जाने के बाद राष्ट्रपति पद पर नियुक्त होगा। गौरतलब है कि हू जिंताओ की ओर से जी को शक्तिशाली सैन्य आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्त किए जाने के बाद से ही उनका नाम राष्ट्रपति पद के लिए प्रमुखता से लिया जा रहा है। वहीं अगले साल ही अमेरिका,रूस,फ्रांस और जर्मनी में भी चुनाव होने हैं। sabhar : bhaskar.com

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting