Loading...

बुधवार, 18 जनवरी 2012

यह 8 साल का बच्चा है ब्रिटेन का आर्थिक सलाहकार!

0




यूं तो सात-आठ साल की उम्र में बच्चे खेलने कूदने में मशगूल रहते हैं। लेकिन हम जिस बच्चे के बारे में बात कर रहे हैं वो इस छोटी सी उम्र में ही ब्रटेन की सरकार के लिए आर्थक सलाहकार के तौर पर काम कर रहा है। 

ब्रिटेन के ऑस्कर सेल्बी ने महज सात साल की उम्र में वो कर दिखाया है जिसे करना अच्छे अच्छों के लिए मुश्किल है। पिछले साल ही ऑस्कर ने ब्रिटेन में गणित विषय में जेनरल सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन टेस्ट यानि जीसीएसई में ‘ए प्लास’ ग्रेड हासिल किया है। आमतौर पर ब्रिटेन में 12वीं कक्षा के स्टुडेट्स इस परीक्षा में शामिल होते हैं। ऑस्कर ना सिर्फ इस टेस्ट में शामिल हुआ बल्कि ए प्लस ग्रेड हासिल कर के सबको आश्चर्यचकित भी कर दिया।

ऑस्कर ने ब्रिटेन के वित्तमंत्री जॉर्ज ऑस्बॉर्न से मिलकर उन्हें सलाह दी कि वे करदाताओं के पैसे से बैंकों की फंडिंग करना बंद करें और बैंकों को अब तक दिए गए पैसे की वापसी शुरू करें।

इतना ही नहीं ऑस्कर ने ब्रिटेन को 170.8 अरब डॉलर के बजट घाटे पर भी वित्तमंत्री को सुझाव देते हुए कहा कि इससे निपटने के लिए करों में वृद्धि की जाए और रोजगार बढ़ाएं जाएं। साथ ही ऑस्कर ने ब्रिटेन के वित्तमंत्री को यह सलाह भी दी कि सरकार को बुजुर्गों की देखभाल और विदेशों में बाढ़ जैसी आपदाओं पर खर्च बढ़ाना चाहिए। इसे छोटे से बच्चे  के सुझाव ने ब्रिटेन के बड़े बड़े आर्थिक पंडितों को भी हैरत में डाल दिया है। sabhar : bhaskar.com

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting