Loading...

रविवार, 13 नवंबर 2011

फिर भारत का अपमान? प्‍लेन में बैठे कलाम के जूते, जैकेट ले गए

0





नई दिल्‍ली. भारत के पूर्व राष्‍ट्रपति ए पी जे अब्‍दुल कलाम के साथ अमेरिका में एक बार फिर बदसलूकी का मामला सामने आया है। घटना पिछले दिनों जॉन एफ केनेडी एयरपोर्ट की है जहां डॉ. कलाम की दोबारा चेकिंग की गई। सुरक्षा अधिकारी सुरक्षा जांच के नाम पर प्‍लेन में बैठे भारतीय पूर्व राष्‍ट्रपति के जूते और जैकेट तक ले गए। इससे पहले जुलाई 2009 में कॉंटिनेंटल एयरलाइंस के अधिकारियों ने भारत के ही एयरपोर्ट पर बदसलूकी की थी।

ताजा मामला बीते 29 सितंबर का है जब अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों ने पहले न्‍यूयार्क स्थित केनेडी एयरपोर्ट पर कलाम की तलाशी ली। इसके बाद जब वह प्‍लेन में बैठ गए तो सुरक्षा अधिकारी उनके जैकेट और जूते जांच के लिए लेकर चले गए।

कलाम के नजदीकी सूत्र ने बताया कि ऐसी चीजों को कभी मुद्दा नहीं बनाया जाता और बात बढ़ाए बिना सुरक्षा एजेंसियों के साथ हमेशा सहयोग करते हैं। जेएफके एयरपोर्ट पर लगभग 2 बजे फ्लाइट उडा़न भरने के लिए तैयार थी। सुरक्षाकर्मियों ने तलाशी का हवाला देकर क्रू को प्लेन का दरवाजा खोलने के लिए मजबूर कर दिया।

उन्‍होंने प्‍लेन के भीतर कहा कि वे कलाम की तलाशी लेना चाहते है तब एयर इंडिया के अधिकारियों ने उन्‍हें बताया कि वह भारत के पूर्व राष्‍ट्रपति हैं। उसके बाद उन्‍होंने थोड़ी नरमी दिखाई लेकिल कलाम के जूते और जैकेट लेकर चले गए। जांच के बाद उनका सामान लौटा दिया गया। हालांकि एयरपोर्ट पर पहले ही कलाम की स्क्रीनिंग हो चुकी थी इसके बादजूद भी अमेरिकी अधिकारियों ने ऐसा किया।

एयर इंडिया के सिक्युरिटी डायरेक्टर सतीश माथुर ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को पूरी घटना का ब्‍यौरा भेज दिया। हालांकि उन्‍होंने इसके आगे कुछ भी बताने से इन्‍कार किया है।

अमेरिका में एयरपोर्ट पर इससे पहले जॉर्ज फर्नांडीस, शाहरुख खान के साथ भी बदसलूकी हो चुकी है।


 sabhar: bhaskar.com
 

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें

 
Design by ThemeShift | Bloggerized by Lasantha - Free Blogger Templates | Best Web Hosting