शनिवार, 19 नवंबर 2011

व्‍लादि‍मीर पुतिन को चीन का शांति पुरस्कार

चीन के विद्वानों के समूह ने रूस के प्रधानमंत्री व्लादिमीर पुतिन को नोबेल शांति पुरस्कार के चीनी प्रारूप से नवाजा है. आयोजकों ने यह जानकारी देते हुए पुतिन को ‘विश्व शांति कायम रखने में उत्कृष्ट’ करार दिया.
व्‍लादि‍मीर पुतिन


एक आयोजक कियाओ दामो ने कहा कि पुतिन ने जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल और चीनी कृषि वैज्ञानिक युआन लोंगपीइंग को मात देकर इस साल का ‘कनफ्यूशियस पीस प्राइस’ जीता. यह पुरस्कार पिछले साल से शुरू हुआ है. बीजिंग के विरोध के बावजूद जेल में बंद लियु जियाओबो को नोबेल पुरस्कार से नवाजने से दो दिन पूर्व इस संगठन ने इस पुरस्कार की घोषणा की थी.
ज्यूरी सदस्यों ने हालांकि सरकार से किसी तरह से जुड़े होने से इनकार किया था लेकिन पुरस्कार के कार्यकारी अध्यक्ष लियु हाओफेंग ने कहा कि यह पुरस्कार चीन के संस्कृति मंत्रालय की देखरेख में शुरू किया गया है.
ज्यूरी के 16 में से नौ सदस्यों ने पुतिन के पक्ष में मत दिया. कियाओ ने कहा कि इस अप्रैल या मई में पुतिन ने लीबिया पर बमबारी करने के नाटो के विचार का विरोध किया था जिससे लगता है कि वह विश्व में शांति स्थापित करना चाहते हैं.

sabhar aajtak.intoday.in

और पढ़ें:http://aajtak.intoday.in

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

शादीशुदा पुरुष किशमिश के साथ करें इस 1 चीज का सेवन, होते हैं ये जबर्दस्त 6 फायदे

किशमिश के फायदे के बारे में आपने पहले भी जरूर पढ़ा होगा लेकिन यहां पर वैज्ञानिक रिसर्च पर आधारित कुछ ऐसे बेहतरीन फैक्ट बताए जा रहे हैं जो श...