शुक्रवार, 18 नवंबर 2011

मिस्र में बुरके का विरोध: ब्लॉगर ने पोस्‍ट की अपनी नंगी तस्‍वीरें, भड़के कट्टरपंथी

काहिरा. मिस्र की एक ब्लॉगर ने महिलाओं के खिलाफ सख्ती का विरोध करते हुए अपनी न्यूड तस्वीरें ब्लॉग पर प्रकाशित कर दी जिससे ट्विटर पर गंभीर बहस छिड़ गई है। आलिया माग्दा अल्मादी नाम की इस ब्लॉगर की न्यूड तस्वीरें ट्विटर पर आते ही सनसनी बन गईं और हैशटैग न्यूड फोटो रिवोल्यूशनरी (नग्न फोटो वाली क्रांतिकारी, #nudephotorevolutionary) ट्विटर पर जंगल की आग की तरह फैल गया। विश्व भर से लोग इस पर प्रतिक्रियाएं देने लगे। 
 
आलिया ने अपनी आठ नग्न तस्वीरें ब्लॉग पर प्रकाशित की है। अब तक उसके ब्लॉग को करीब 21 लाख बार देखा जा चुका है और यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। आलिया का कहना है कि वो यह तस्वीरें एक हिंसक, जातिवादी, सेक्स अपराधों से त्रस्त, महिलाओं पर जुल्म करने वाले समाज के खिलाफ आवाज उठाने के लिए पोस्ट कर रही है। 
 
23 अक्‍टूबर को अपनी न्यूड तस्वीरें पोस्ट करने वाली इस बीस साल की ब्लॉगर का कहना है कि वो 16 साल की उम्र से धर्म में यकीन नहीं रखती है और उसने ये तस्वीरें अपने प्रेमी से मिलने से पहले ही अपने मां-बाप के घर में खींची थी। आलिया ने फेसबुक पर कहा कि मैं मानती हूं कि बुरका मिस्त्र में महिलाओं की व्यक्तिगत पसंद नहीं है बल्कि सामाजिक और पारिवारिक दवाब में पहना जाता है। 
 
आलिया ने यह भी कहा कि महिलाएं इसलिए बुरका पहनती हैं क्योंकि वो नहीं चाहती कि उन्हें सड़कों पर सार्वजनिक रूप से पीटा जाए। मैं नहीं समझ पाती हूं कि महिलाओं पर ही क्यों जुल्म होता है, पुरुषों से बुरका पहनने के लिए क्यों नहीं कहा जाता है। 
 
न्यूड पोस्ट करने के बाद आलिया की मिस्र में खूब आलोचना हो रही है। आलिया उदारवादी और कट्टरपंथी दोनों के निशाने पर आ गई है। २८ नवंबर को देश में संसदीय चुनाव होने हैं। उदारवादी पार्टियों का कहना है कि आलिया के इस कदम से धर्मनिरपेक्ष पार्टियों की छवि पर दाग लगा है और इससे उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है। 
 
 




गौरतलब है कि मिस्र के समाज में नग्नता की कोई जगह नहीं है। आर्ट के रूप में भी नग्नता को मान्यता नहीं दी गई है। मिस्त्र में ज्यादातर मुस्लिम सिर ढकते हैं और जो लोग ऐसा नहीं करते हैं वो भी अपनी बाहों या टांगों का प्रदर्शन नहीं करते। आलिया ने तो अपनी पूरी तरह नग्न तस्वीरें पोस्ट कर दी हैं। 
 
आलिया के इस कदम के बाद उनके समर्थन और विरोध में फेसबुक पर भी कई पेज बन गए हैं। एक समर्थक का कहना है कि मिस्र के लोगों को नग्नता और सेक्स में फर्क करना सीखना चाहिए। वहीं कट्टरपंथी इस युवती को मानसिक रूप से पागल और वेश्या करार देते हुए उसकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।   
 
आलिया के इस ब्लॉग को फेसबुक पर भी दस हजार से ज्यादा लोगों ने शेयर किया है और अब तक लगभग तीन हजार कमेंट इस पर आ चुके हैं। ज्यादातर लोग ऐसा करने के लिए आलिया की आलोचना कर रहे हैं। आलिया के प्रेमी आमिर करीम भी मिस्र के मशहूर ब्लॉगर हैं। इस्लाम पर आपत्तिजनक टिप्पणियां करने के आरोप में उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था। sabhar: bhaskar.com

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

शादीशुदा पुरुष किशमिश के साथ करें इस 1 चीज का सेवन, होते हैं ये जबर्दस्त 6 फायदे

किशमिश के फायदे के बारे में आपने पहले भी जरूर पढ़ा होगा लेकिन यहां पर वैज्ञानिक रिसर्च पर आधारित कुछ ऐसे बेहतरीन फैक्ट बताए जा रहे हैं जो श...