शनिवार, 19 नवंबर 2011

खुदाई में मिले 20 लाख साल पुराने कंकाल, अब भी ताजा है चमड़ी










लंदन. दक्षिण अफ्रीका के मलापा स्थल से करीब 20 लाख साल पुराने दो कंकाल मिले हैं जिनकी हड्डियों पर अभी भी त्वचा दिखाई दे रही है। इस खोज से वैज्ञानिकों को उस समय के लोगों की जीवनशैली के बारे में अहम जानकारी हाथ लग सकती है। आदि मानव के नातेदारों की चमड़ी सहित दो कंकाल मिले हैं। ऐसी खोज अभी तक नहीं हुई थी। इसे विटवाटरस्ट्रैंड विश्वविद्यालय और दक्षिण अफ्रीका की सरकार द्वारा लंदन के 'नेचुरल हिस्ट्री म्युजियम' को दान कर दिया गया है।

समाचार पत्र 'डेली मेल' की रपट के मुताबिक 19 लाख वर्ष पुराने इन जीवाश्मों को 'आस्ट्रालोपिथेकस सेडिबा' नाम दिया गया है। विट्स विश्वविद्यालय में 'मानव उद्विकास संस्थान' के प्रोफेसर ली बर्जर द्वारा इसका अध्ययन किया गया है।

विशेषज्ञों को सबसे ज्यादा उत्तेजित करने वाली बात यह है कि कंकाल की हड्डियों पर पतली त्वचा मौजूद है। इसके कारण वैज्ञानिक डीएनए और प्रोटीन का अध्ययन कर हमारे पूर्वजों की जीवनशैली के बारे में अहम जानकारी दे सकेंगे।

इनमें एक मां और उसके बच्चे का कंकाल शामिल है। त्वचा का संरक्षण मुश्किल है लेकिन अगर आक्सीजन रहित पानी में त्वचा मर जाती है तो इसका संरक्षण दशक तक सम्भव हो जाएगा।

ब्रिटेन में इस अनोखे आदि मानव जैसी प्रजातियों की सार्वजनिक प्रदर्शनी लगाई जाएगी। sabhar: bhaskar.com

 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

शादीशुदा पुरुष किशमिश के साथ करें इस 1 चीज का सेवन, होते हैं ये जबर्दस्त 6 फायदे

किशमिश के फायदे के बारे में आपने पहले भी जरूर पढ़ा होगा लेकिन यहां पर वैज्ञानिक रिसर्च पर आधारित कुछ ऐसे बेहतरीन फैक्ट बताए जा रहे हैं जो श...